प्राकृतिक तरीके से सर्दी से छुटकारा पाएँ . . 06

पेपर्मिंट का उपयोग करें: पेपर्मिंट भी व्यापक रूप से सर्दी के लक्षणों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। इसकी मुख्य सामग्री, मेन्थॉल,एक उत्कृष्ट सर्दी खाँसी की दवा है। मेन्थॉल बलगम को पतला और कफ को तोड़ता है। यह खराब गले और खांसी को भी शांत करता हैं। पेपर्मिंट एक ताजा या सुखी जड़ी बूटी के रूप में या आवश्यक तेलों, लॉजिंजस, पूरक अर्क, हर्बल चाय में मिलती है।
पेपर्मिंट चाय खराब गले की पीड़ा कम करने में मदद कर सकता हैं। एक चाय बैग को गर्म पानी में ( लगभग 3-4 ग्राम पत्तियां) भीगोलें। थोड़ा सा शहद डालने से खांसी शांत होगी। 2 साल से कम बच्चों के लिए पेपर्मिंट के तेल या मेन्थॉल का प्रयोग न करें।
पेपरमिंट का तेल आरोमातेरापी और मालिश के लिए सुरक्षित है। मौखिक रूप से पेपर्मिंट के तेल का उपभोग नहीं करते।
कच्चे शहद का सेवन करें: शहद में वायरल विरोधी गुण होते हैं और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत है भी करता है, और कच्चा शहद तो और भी बेहतर है। कच्चा शहद कमरे के तापमान पर ठोस रहता है और पाश्चरीकृत शहद की तुलना में थोड़ा तेज स्वाद का होता है। अधिकतम लाभ के लिए, स्थानीय स्तर पर काटा गया कच्चा शहद लेना चहिए,क्योंकि यह आपके शरीर को अपने क्षेत्र के विशेष एलर्जी कारकों से निपटने में मदद करता है।
आप चाय में शहद और नींबू का उपयोग खराब गले और छोटी खांसी को शांत करने के लिए कर सकते हैं। 1 वर्ष से छोटे बच्चे को शहद नहीं देना चाहिए।
एचिनसेआ का सेवन करें: एचिनसेआ आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि यह एक आम उपाय है, हालांकि यह आम सर्दी से लड़ने में मदद कर सकता हैं यह साबित नहीं हुआ है।एचिनसेआ को पूरक के रूप में अधिक से अधिक दवा की दुकानों और फार्मेसि में मिल सकती है। यदि आपको ऋगवीड, डेजी या गेंदे से एलर्जी है तो एचिनसेआ का उपयोग ना करें।
(साई फीचर्स)