कब्ज करने वाले फूड से बचें

 

 

पेट में कब्ज की समस्यां के अलावा हमारे शरीर के साथ ही हमारी त्वची में भी कई तरह के समस्याओं को पैदा करने वाले भोजन से हमें दूरी बनानी चाहिए। आप ऐसे खाद्य पदार्थों की जगह फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें तो आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए आप खरबूजे, अंकुरित और खट्टे फलों के साथ रसदार फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें।

नियमित सफाई

बाहरी प्रदूषण हमारी त्वचा पर गहरा असर डालने का काम करता है। इससे त्वचा में कील मुंहासे जैसी समस्या तेजी से पनपने लगती है, इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपना चेहरा दिन में कम से कम दो से तीन बार अवश्य धोना चाहिए। इसके साथ त्वचा की गंदगी को साफ करने के लिए स्क्रब करना काफी जरूरी होता है, जिससे त्वचा साफ सुंदर होकर दमकने लगती है। मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप टी ट्री आॅयल से त्वचा की मालिश करें, इससे आप अपनी त्वचा संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

बदलें आपना मॉइस्चराइजर

अक्सर देखा जाता है कि गर्मी के दौरान बाहरी घूल मिट्टी के कण हमारी त्वचा पर बैठ जाते है, जिससे रोमछिद्र बंद होने से मुंहासों की समस्या जन्म लेने लगती है। इसके अलावा सूर्य कि किरणों का तेज प्रभाव हमारी त्वचा को जला देता है। इन सभी समस्या से बचने के लिए सभी महिलाओं को एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए।

गर्मियों के दौरान त्वचा की खास देखभाल करने के लिए आप जैल युक्त मॉइस्चराइजर लोशन का इस्तेमाल करें। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखने का सबसे अच्छा उपाय है।

त्वचा की देखभाल करने के आवश्यक सौंदर्य सामग्री

गर्मियों के दौरान त्वचा की खास देखभाल करने के लिए आप बाजार में मौजूद उपयोगी ब्यूटी उत्पाद का भी उपयोग कर सकती है, जो आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा असर डालने में मदद करते हैं। रेटिनोल, पेरोक्साइड और गाइकोलिक एसिड युक्त प्रोडक्ट त्वचा के लिए अच्छे माने जाते है, इन सामग्रियों का उपयोग करने से आप काफी हद तक मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकती है।

इन सामग्रियों के अलावा आप नियमित रूप से रात को लगाने वाली क्रीम मुंहासों से छुटकारा दिलाने का सबसे खास उपचार माना जाता है।

सही समय पर सही उपचार

यदि आपके फेस पर मुंहासे काफी तेजी से होने लगे हैं, तो जल्द ही इसका उपचार करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ के पास जाकर संपर्क करें, जिससे सही समय पर सही उपचार कराकर आप इस समस्या से बच सकें।

(साई फीचर्स)