प्राकृतिक तरीके से सर्दी से छुटकारा पाएँ . . 09

 

खूब आराम करिए: आपके शरीर को जल्दी से स्वस्थ होने के लिए आराम की जरूरत है, तो आगे बढ़ो और फोन करके बताओ की मैं बीमार हूँ। ( आपके सहकर्मी भी शायद ठंड से बचना चाहेंगे)। अपने आप को ज्यादा धक्का देने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, मतलब आपको ठंड से उबरने में ज्यादा समय लगेगा।

दिन में कई बार झपकी लेने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि ठंड की वजह से थकान महसूस हो सकती है और आपकी ताकत को बनाए रखने के लिए भी यह जरूरी है। यदि आपको सोते समय साँस लेने में कठिनाई है तो, एक तकिये पर अपने सिर को ऊपर उठाइए जिससे साँस लेने में आसानी होगी।

अपने तनाव को नियंत्रित करिए: कई अध्ययनों से यह पता चला है की आराम की तकनीकों का अभ्यास करने से सर्दी और फ्लू की अवधि कम हो जाती है। कुछ अच्छी तनाव कम करने की तकनीक जैसे साँस लेने के व्यायाम, योग, और ताई ची शामिल हैं।

गहरी साँस लेने के लिए, एक हाथ अपने सिने और दूसरा अपने निचले पेट पर रखें। धीमी और गहरी सांस अपनी नाक के माध्यम से 4 बार गिनती करते हुए लें। आपको अपने पेट का अपने हाथ के खिलाफ विस्तार महसूस करना चाहिए। 4 की गिनती कर अपनी सांस को रोकें फिर धीरे से 4 की गिनती कर साँस छोड़ दें। 

योग, एक मन शरीर की चिकित्सा है जिससे फिटनेस में सुधार, कम रक्तचाप, विश्राम और आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलता है, और यह तनाव और चिंता को कम कर देता है। यह कुल मिलाकर अपने आप को सुधारने के लिए शारीरिक मुद्राओं, साँस लेने के व्यायाम, और ध्यान का उपयोग करता है। हठ योग संयुक्त राज्य अमेरिका में योग का सबसे आम रूप है। यह शारीरिक मुद्राओं या व्यायाम पर जोर देता है,जिन्हें आसन कहा जाता है, किसी के जीवन में विपरीत संतुलन के लक्ष्य के साथ। अभ्यास के दौरान, झुकने के बाद फैलना, गोल पीठ के बाद धनुषाकार पीठ, और शारीरिक व्यायाम के बाद ध्यान का पालन करना चाहिए।

ताई ची एक अच्छा व्यायाम कार्यक्रम है जो पुरानी चीनी चिकित्सा (टीसीएम) का एक हिस्सा है। यह धीमी, विचार आंदोलनों, ध्यान, और गहरी सांस लेने से बना है, जो भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य की वृद्धि करते हैं। कई चिकित्सक टाई ची को घर पर ही दिन में दो बार 15-20 मिनिट अभ्यास करने की सलाह देते हैं, क्योंकि नियमित अभ्यास रूपों में माहिर होने के लिए जरूरी है और स्थायी परिणाम प्राप्त करने के लिए। ताई ची कार्यक्रम की शुरूआत से पहले, आप अपने डॉक्टर से जाँच करा लें और ताई ची प्रशिक्षक के साथ अपने स्वास्थ्य की जरूरत पर चर्चा कर लें।

(साई फीचर्स)