खुष्क, तेलीय एवं सूखी त्वचा के लिये उपाय

 

 

तैलीय त्वचा की चिकनाहट कम करने के लिए बेसन-हल्दी का उबटन और आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी मेंथोड़ा कच्चा दूध मिलाकर घोल बना लें और 8-10 बूंद तिल या जैतून का तेल मिलाकर उबटन बनाएं। इस उबटन को चेहरे, गर्दन, बांहों, हाथ-पैर, कोहनियों-घुटनों आदि पर लेप करें।

लेप करने के पांच-दस मिनट बाद जब यह लेप सूखने लगे तो हथेलियों से मसलकर साफ कर दें। थोड़ी देर बाद कुनकुने पानी से धो लें या स्नान कर लें। त्वचा रेशम-सी चिकनी, मुलायम और चमकदार हो जाएगी और चेहरे की रंगत निखर उठेगी। इस उबटन से चेहरे की झाइयां, दाग, झुर्रियां और कालिमा दूर होती है और अनावश्यक बाल हट जाते हैं। केवल बेसन और सरसों के तेल का उबटन भी काफी लाभकारी रहता है। कच्चे दूध की चेहरे पर मालिश करने से भी तैलीय त्वचा की चिकनाहट कम होती है। इसमें नीबू का रस मिला लें तो और लाभ होगा।

नीबू का रस जहां त्वचा की अतिरिक्त चिकनाई साफ करता है वहां दूध त्वचा को कोमलता प्रदान करता है। यदि गर्दन आभाहीन हो गई हो तो इस मिश्रण को रूई, कपड़े या स्पंज की सहायता से गर्दन पर धीरे-धीरे मलें और सूखने दें। बीस मिनट बाद ठंडे पानी से धो-पोंछकर सुखा लें।

यदि अधिक देर धूप में रहने के कारण चेहरा मुर्झा गया हो अथवा चेहरे का रंग पीला पड़ गया हो तो चेहरे को धोने के बाद दो-तीन बूंद नीबू का रस मिला हुआ दूध रूई या ऊन के फाहे से चेहरे पर लगा लें। इस लेप से त्वचा कुछ तन सी जाएगी। थोड़ी देर बाद पानी से धो डालें। कच्चे दूध की पांच-सात बूंदों में दो-चार बूंदें नीबू के रस की भी मिला लें और फिर चेहरे और हाथों पर मलें, त्वचा निखर उठेगी। इसमें गुलाबजल भी मिला सकते हैं। खीरे का रस तैलीय त्वचा की चिकनाहट कम करता है।

चिकनी या तैलीय त्वचा वाले चेहरे पर मेकअप करना कठिन होता है। इसलिए इसका बेस बनाया जाता है। बर्फ का एक टुकड़ा नीबू के रस में लिपटा कर चेहरे पर मलें। इससे चिकनापन दूर हो जाता है, उसके बाद पाउडर आदि लगाकर मेकअप किया जा सकता है।

खीरे के रस, खीरे के टुकड़ों या खीरे की चटनी चेहरे पर मलने से रंग साफ होता है और त्वचा में स्निग्धता आती है। चेहरे पर खीरा मलकर धो डालने से त्वचा की खुश्की दूर हो जाती है। आंखों के आसपास के कालेपन को दूर करने के लिए रूई के फाहे को खीरे के रस में भिगोकर पलकों पर व उसके आसपास रखें। दस मिनट बाद हटा लें। धीरे-धीरे त्वचा स्वाभाविक रंगत में आ जाएगी।

(साई फीचर्स)