जिला स्तरीय बैंकर्स समिति बैठक संपन्न

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। /कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन की अध्यक्षता में जिलास्तरीय बैंकर्स बैठक का आयोजन मंगलवार 13 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में कलेक्टर सुश्री जैन ने बैंकवार सेक्टरवार लोन वितरण की स्थिति का अवलोकन कर शासन के प्राथमिकता वाले क्षेत्र में अधिकतम ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने केसीसी, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन सहित शासन की प्राथमिकता वाली योजना में अधिकतम ऋण स्वीकृत करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सुश्री जैन ने सभी बैंकर्स को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना से अधिकतम हितग्राहियों को लाभांवित करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्व सहायता समूहों को लक्ष्यानुसार क्रेडिट लिंकेज की प्रगति के साथ ही पीएम स्वनिधि की समीक्षा कर समय पर अपना ऋण चुकाने वाले हितग्राहियों को पात्रता अनुसार 10 हजार से 20 हजार तथा 20 हजार से 50 हजार का ऋण प्राथमिकता से देने के निर्देश दिये।

उन्होंने प्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में अधिकतम प्रकरण बैंक को प्रस्तुत करने एवं वितरण के सम्बंधित अधिकारी एवं बैंकर्स को निर्देश दिये। इसी तरह पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम,पीएम एफ एम ई के लंबित प्रकरणों में भी पात्रतानुसार ऋण वितरण के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर सुश्री जैन ने पशुपालन विभाग अन्तर्गत संचालित योजनाओ एवं केसीसी प्रकरणों के निराकरण स्थिति, जनजातीय कार्यविभाग अंतर्गत संचालित की जा रही बिरसामुंडा रोजगार योजना एवं टंटया मामा आर्थिक कल्याण योजना, अंत्यव्यवसायी अंतर्गत संत रविदास स्वरोजगार योजना तथा डॉ. भीमराव आर्थिक कल्याण योजना की समीक्षा कर लक्ष्यानुसार अधिक से अधिक प्रकरण बैंकों को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इसी तरह सभी बैंकर्स को महिलाओं के रोजगार सृजन के लिए अधिक से अधिक बैंक सखी के प्रशिक्षण एवं कार्य देने के लिए निर्देशित किया है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री नवजीवन विजय सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं सभी बैंकों प्रतिनिधियों की उपस्थिति रही।