मधुमक्खी पालन एवं शहद प्रसंस्करण ईकाई लगाने के इच्छुक युवा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का ले सकते हैं लाभ

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्रभारी अधिकारी खादी ग्रामोद्योग बोर्ड जिला पंचायत सिवनी ने जानकारी देकर बताया कि सिवनी जिले में उन्नत वनाधारित क्षेत्र होने के कारण मध्य प्रदेश शासन द्वारा जिले में एक विशेष प्रोजेक्ट लागू किया गया है।

जिसमें मधुमक्खी पालन, शहद प्रसंस्करण हेतु शिक्षित बेरोजगारों के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना अंतर्गत पीएमईजी जो कि मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, जिला पंचायत सिवनी के द्वारा बैंक के माध्यम से ऋण लेकर मधुमक्खी पालन, शहद प्रसंस्करण की ईकाई स्थापित कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि उत्पादित शहद का विपणन एवं बिक्री के लिए मध्य प्रदेश खादी बोर्ड भोपाल की विन्ध्याबैली योजना में विक्रय किया जा सकेगा। इस योजना में आवश्यकता होने पर शासन द्वारा हितग्राही को मधुमक्खी पालन, शहद प्रसंस्करण हेतु प्रशिक्षण देने का प्रस्ताव प्रेषित किया जा सकेगा। योजना में आवेदन करने हेतु आवेदक, हितग्राही की उम्र 18 से 45 वर्ष तक होना आवश्यक है तथा आवेदनकर्ता जिले का ही निवासी हो,आवेदनकर्ता कम से कम 08 वी या 10 वी कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

आवेदक द्वारा पूर्व में शासन की किसी भी योजना अंतर्गत अनुदान राशि का लाभ न लिया हो एवं परिवार का कोई भी सदस्य बैंक का ऋणी न हो, इस योजना में किसी भी वर्ग का हितग्राही आवेदन कर सकता है। योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए प्रभारी प्रबंधक म.प्र. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जिला पंचायत सिवनी मो.नं. 8839047221 पर संपर्क कर सकते हैं।