शासकीय उचित मूल्य दुकानों से मिल रहा है पोषण युक्त चॉवल और नमक

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिला आपूर्ति अधिकारी सिवनी ने बताया कि वर्तमान में शासन द्वारा फोर्टिफाईड चॉवल जो कि आयरन, विटामिन B-12 एवं फॉलिक एसिड युक्त एवं “वान्या प्लस” डबल फोर्टिफाईड नमक आयोडिन एवं आयरन युक्त का वितरण किया जा रहा है। जिसके सेवन से खून की कमी तथा एनीमिया दूर होता है।

उन्होंने बताया कि फोर्टिफाईड चॉवल जनवरी 2023 से मध्यप्रदेश के सभी जिलों में वितरित किया जा रहा है। चॉवल को फोर्टिफाईड करने के लिए सामान्य चावल में आयरन, विटामिन बी-12, और फॉलिक एसिड से युक्त फोर्टिफाईड चॉवल के दाने 1 प्रतिशत की मात्रा में, मतलब 100 कि.ग्रा सामान्य चावल में 1 कि.ग्रा. फोर्टिफाईड चॉवल के दाने मिलाए जाते है। फोर्टिफाईड चावल के दाने सामान्य चॉवल की तरह दिखते है।

उन्होंने बताया कि फोर्टिफाईड चॉवल की दाने पकाते या धोते समय अलग से दिखे तो इन चॉवलों को अलग न करें और इनका सामान्य चॉवल की तरह सेवन करें। यह प्लास्टिक चॉवल नहीं है बल्कि पोषण युक्त चॉवल है, अतः किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारियों से बचे।

इसी प्रकार आयोडीन एवं आयरन युक्त डबल फोर्टिफाईड नमक “वान्या प्लस” नाम से म.प्र. के 33 आदिवासी बाहुल्य जिले, उच्च प्राथमिकता वाले जिले एवं आंकाक्षी जिले की शासकीय उचित मूल्य दुकान से 1 रुपया प्रति किलो की दर से प्रदाय किया जा है। आमजन में यह भ्रम है कि उक्त डबल फोर्टिफाईड नमक में काले बारिक कण पाये गये है, जो कि वास्तविकता में आयरन (लौह तत्व) के कण है, इसके सेवन से खून की कमी तथा एनीमिया की बीमारी दूर होती है।