पेंच में बाघिन के कारण गूंज रहीं किलकारियां!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सिवनी पेंच टाइगर रिजर्व में बाघिन और नन्हे शावक आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। टाइगर रिजर्व संपूर्ण विश्व का सबसे पसंदीदा सफारी क्षेत्र कहलाता है। इन दिनों सैलानियों को बफर जोन में टाइगर और शावक नजर आ रहे हैं। शावक अपनी मां के साथ चहलकदमी करते हुए पर्यटकों को दिख रहे हैं। दरअसल, पेंच टाइगर रिजर्व के खबासा बफर क्षेत्र में सफारी के दौरान पर्यटकों को क्षेत्र की बीजामट्टा बाघिन और उसके 4 शावक रह रहे हैं। यहां आने वाले पर्यटकों को यह आसानी से दिख जा रहे हैं।

एक बार फिर बाघिन और 4 शावक एक साथ जंगल में विचरण करते हुए पर्यटकों को नजर आए हैं। बताया जा रहा है कि बाघिन और शावकों को जंगल में सड़क पार करते हुए देखा गया। पर्यटक बाघिन और शावक को एक साथ देख कर रोमांचित हो गए। बाघिन और चार शावकों का वीडियो अब सामने आया है। यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल भी हो रहा है। गर्मी की छुट्टियों की वजह से पेंच टाइगर रिजर्व पार्क इन दिनों पर्यटकों से गुलजार है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में पेंच टाइगर रिजर्व है। देश के अलग-अलग हिस्सों से सैलानी पहुंच रहे हैं। यहां के सभी रिसॉर्ट बुक हैं तो पर्यटक सिवनी और आसपास के होटलों में रुक कर सुबह-सुबह टाइगर रिजर्व पहुंचकर बड़े ही आसानी से टाइगर और अन्य जीवों को देख रहे हैं। मध्यप्रदेश में पूरे देश में सबसे अधिक बाघ रहते हैं। साथ ही सफारी के दौरान जंगलों में आसानी से बाघ दिख भी जाते हैं।