आयुष को मुख्यधारा में लाने की चुनौतियां

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। आयुष को मुख्यधारा में लाना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मुख्य रणनीतियों में से एक है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आबादी को सुलभ, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना चाहता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत, आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) डॉक्टरों/पैरामेडिक्स की नियुक्ति का समर्थन किया जाता है, बशर्ते वे मौजूदा जिला अस्पतालों (डीएच), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) के साथ सह-स्थित हों। और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और रीमोट पीएचसी और सीएचसी को प्राथमिकता दी जाएगी।

आयुष को मुख्यधारा में लाने की प्रकिया में 13222 आयुष केंद्रों को एनएचएम में  शामिल किया गया है। इसमें 6,612 पीएचसी, 3,035 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), 469 जिला अस्पताल (डीएच), उप-केंद्र (एससी) से ऊपर लेकिन ब्लॉक स्तर से नीचे और 2,916 स्वास्थ्य सुविधाएं और ब्लॉक स्तर पर या उससे ऊपर लेकिन जिला स्तर से नीचे (सीएचसी के अलावा अन्य 190 स्वास्थ्य सुविधाएं) शामिल हैं। 27,421 आयुष डॉक्टर और 4,581 आयुष पैरामेडिक्स विभिन्न को-लोकेटेड स्वास्थ्य सुविधाओं में कार्यरत हैं (31.12.2023 तक एनएचएम-एमआईएस के अनुसार)।

आयुष्मान भारत के हिस्से के रूप में, सरकार व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (सीपीएचसी) के प्रावधान के लिए देश भर में उप स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में बदलने के लिए राज्यों का समर्थन कर रही है, जिसमें समुदाय में निवारक स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य संवर्धन शामिल है। यह प्रयास सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लक्ष्य को साकार करने के लिए देखभाल दृष्टिकोण की निरंतरता के साथ किए जा रहे हैं। इनमें से कुछ सुविधाएं आयुष-एसएचसी या आयुष औषधालय हैं। सामुदायिक स्तर पर प्राथमिक स्थितियों के प्रबंधन के लिए आयुष चिकित्सा भी आशा दवा किट का एक हिस्सा है।

इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में स्थित नॉर्थ ईस्टर्न इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद एंड फोक मेडिसिन रिसर्च की स्थापना लोक उपचार प्रथाओं और लोक चिकित्सा को पुनर्जीवित करने और बढ़ावा देने के लिए की गई है। संस्थान नृवंश-औषधीय प्रथाओं के दस्तावेज़ीकरण और लोक दावों के वैज्ञानिक सत्यापन में लगा हुआ है।

इसके अलावा, संस्थान पारंपरिक चिकित्सकों के बीच क्षमता निर्माण विकसित करने और लोक उपचार पद्धतियों और लोक चिकित्सा की क्षमता को लोकप्रिय बनाने के लिए जागरूकता शिविर आयोजित करने का भी प्रयास कर रहा है। भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) पारंपरिक सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं (वीसीएसटीसीएचपी) के लिए स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के तहत पारंपरिक सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं (टीसीएचपी) को प्रमाणित कर रही है।

यह जानकारी आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रताप राव जाधव ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।