अनिल चौहान बने नए सीएसडी

(ब्यूरो कार्यालय)
नई दिल्ली (साई)। भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में नियुक्त किया है। जो भारत सरकार, सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।
पिछले साल आठ दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से यह पद खाली था। इस हेलीकॉप्‍टर हादसे में जनरल रावत, उनकी पत्‍नी और कुछ अन्‍य अधिकारियों सहित 13 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में केवल एयरफोर्स ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ही जीवित बचे थे जिनकी गंभीर रूप से जलने के कारण बाद में मृत्‍यु हो गई थी।
18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। मेजर जनरल के पद पर रहते हुए अनिल चौहान ने उत्तरी कमान के अहम बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की हैं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का खासा अनुभव है।
इन सभी जिम्मेदारियों को निभाने के बाद उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में नॉर्थ-ईस्ट में एक कोर की कमान संभाली और फिर सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने। करीब 40 सालों तक सेना का हिस्सा रहते हुए अनिल चौहान ने कई पदों पर रहते हुए अपना योगदान दिया। अनिल चौहान, बीते साल मई 2021 में भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हो गए थे।
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को सेना का हिस्सा रहकर शानदार सेवा देने के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।