मध्यप्रदेश को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म अनुकूल राज्य का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

फिल्म ‘मांदल के बोल’ को मिला गैर-फीचर फिल्म श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ मानवजातीय फिल्म का सम्मान

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। मध्यप्रदेश को सिनेमा संवर्धन के समर्पित प्रयासों के लिए वर्ष 2020 का सर्वश्रेष्ठ फिल्म अनुकूल राज्य का सम्मान प्राप्त हुआ है।

आज विज्ञान भवन में आयोजित 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में  राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने मध्यप्रदेश की संस्कृति और पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर को यह पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर और राज्यमंत्री डॉ एल मुरुगन भी उपस्थित थे। राज्य द्वारा समय पर अनुमति, पुलिस सहायता और स्थानीय स्तर पर सहायता जैसी विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने के लिए और शूटिंग स्थलों तक पहुंच सुलभ बनाने के लिए रजत कमल और प्रशस्ति पत्र  प्रदान किया गया।

पुरस्कार समारोह में गैर फीचर फिल्म श्रेणी में मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय, भोपाल द्वारा निर्मित और श्री राजेंद्र जांगले द्वारा निर्देशित हिंदी फिल्म ‘मांदल के बोल’ को सर्वश्रेष्ठ मानवजातीय (एथनोग्राफिक) फिल्म से सम्मानित किया गया। बैगा जनजातीय समुदाय की संस्कृति, आस्था और जीवनशैली के दिलचस्प दृश्य चित्रण के लिए संस्कृति और पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव श्री शिवशेखर शुक्ला और फिल्म निर्देशक श्री राजेंद्र जांगले को रजत कमल से सम्मानित किया गया।