आज आएंगे पीसीईई, होगा सिवनी चौरई रेलखण्ड के विद्युतीकरण का सीआरएस

सीआरएस के बाद सवारी गाड़ी चलने के मार्ग हो जाएंगे प्रशस्त, बशर्ते यात्री सुविधाएं रेलवे स्टेशन्स पर हो जाएं मुकम्मल!
(ब्यूरो कार्यालय)


बिलासपुर (साई)। अंततः सिवनी के निवासियों के लिए सुकून की घड़ी आ ही गई है। छिंदवाड़ा से सिवनी होकर नैनपुर तक के रेलखण्ड का अमान परिवर्तन और विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर (पीसीईई) रामेंद्र तिवारी जो सीआरएस की हैसियत से आ रहे हैं, उनके दौरा कार्यक्रम और चौरई से सिवनी के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का सीआरएस का संशोधित (रिवाईज्ड) दौरा कार्यक्रम जारी किया गया है।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक कार्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पीसीईई शिवनाथ एक्सप्रेस से 23 फरवरी की रात आठ बजकर 45 मिनिट पर बिलासपुर से रवाना होकर पहले गोंदिया पहुंचने वाले थे। गोंदिया से वे विशेष रेलगाड़ी से सिवनी पहुंचते और फिर सिवनी से चौरई का सीआरएस करतेे एवं उसके बाद चौरई से सिवनी की ओर स्पीड ट्रायल किया जाता।
सूत्रों ने बताया कि अब संशोधित कार्यक्रम के अनुसार पीसीईई रामेंद्र तिवारी शिवनाथ एक्सप्रेस से सुबह गोंदिया के बजाए साढ़े चार बजे इतवारी (नागपुर) पहुंचेंगे। नागपुर से वे सुबह 06 बजे विण्डो इंस्पेक्शन यान सहित दो एसी व एक स्लीपर बोगी वाली रेलगाड़ी से छिंदवाड़ा के लिए रवाना होंगे। छिंदवाड़ा में कुछ समय रूकने के बाद वे लगभग दस बजे चौरई पहुंचेंगे।
सूत्रों की मानें तो चौरई में लगभग आधे घंटे तक पीटीएफई का निरीक्षण उनके द्वारा किया जाएगा। इसके बाद लगभग 15 मिनिट तक वे पावर लाईन क्रासिंग का निरीक्षण कर सिवनी की ओर रवानगी डालेंगे। इसके बाद वे एटीडी एवं रेल पटरियों पर कर्व्स का निरीक्षण करें। मार्ग में पीसीईई के द्वारा लगभग बारह बजे पीपरडाही रेलवे स्टेशन पर विद्युतीकरण का निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद रेलवे ओवर ब्रिज के पास तारों का निरीक्षण उनके द्वारा किया जाएगा।
सूत्रों ने यह भी बताया कि पीसीईई का चौरई से सिवनी के बीच का मिनिट टू मिनिट का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। इसके बाद वे पुलों पर लगे खंबों का निरीक्षण करते हुए लगभग दो बजे सिवनी पहुंचेंगे। सिवनी रेलवे स्टेशन एवं सिवनी में बने यार्ड का निरीक्षण उनके द्वारा इसके बाद किया जाएगा। निरीक्षण के उपरांत पीसीईई रामेंद्र तिवारी लगभग एक घंटे तक अधिकारियों के साथ निरीक्षण में जो भी तथ्य सामने आएंगे उस पर विचार विमर्श किया जाएगा।
सूत्रों की मानें तो इसके बाद लगभग चार बजे पीसीईई के द्वारा सिवनी से चौरई तक स्पीड ट्रायल किया जाएगा। यह स्पीड ट्रायल इलेक्ट्रिक लोको (बिजली के इंजन) से किया जाएगा। सिवनी से चौरई के बीच लगभग 35 किलोमीटर की दूरी महज आधे घंटे में ही तय करने का लक्ष्य इसके लिए रखा गया है। इसके बाद पीसीईई चौरई से छिंदवाड़ा होते हुए रात लगभग 08 बजे इतवारी रेलवे स्टेशन पहुंचेगे, जहां से वे शिवनाथ एक्सप्रेस से बिलासपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

यात्री सुविधाएं हैं अधूरी!

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक कार्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि छिंदवाड़ा से नैनपुर के बीच विद्युतीकरण का सीआरएस होने के बाद भी इस रेल पथ पर फिलहाल सवारी गाड़ी चलने की उम्मीद कम ही है, क्योंकि मार्ग पर पड़ने वाले रेलवे स्टेशन्स पर यात्री सुविधाएं अभी भी आधी अधूरी ही पड़ी हुई हैं। सिवनी में यात्रियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था के लिए पानी की टंकी का निर्माण नहीं किया गया है। फिलहाल रेलवे स्टेशन की छत पर पानी की टंकियां रखकर उन्हें भर दिया जाता है और जब भी कोई अधिकारी सिवनी रेलवे स्टेशन पहुंचता है, तब नल चालू कर दिए जाते हैं।