बैंक अमेरिका में डूबा, मुंबई में इसका हुआ जमकर असर!

(ब्यूरो कार्यालय)

मुंबई (साई)। अमेरिका के बड़े बैंकों में से एक सिलिकॉन वैली बैंक पर ताला लग गया है। बैंक की आर्थिक स्थिति देखने के बाद अमेरिकी रेगुलेटरी ने उसे को बंद करने का फैसला किया। सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने से अमेरिका में खलबली मच गई है।

अमेरिकी बैंकिंग क्राइसिस को लेकर फेडरल रिजर्व ने एक्शन प्लान बनाना शुरू कर दिया है, लेकिन अमेरिका के इस बैंक के बंद होने का असर भारत पर भी देखने को मिल रहा है। अमेरिकी बैंक के बंद होने के बाद मुंबई में अफरा तफरी मच गई। बैंक के ग्राहक अपने पैसे निकालने के लिए मुंबई के 116 साल पुराने बैंक पहुंचने लगे। अपनी जमापूंजी को लेकर उन्हें टेंशन होने लगी, जिसके बाद ग्राहकों ने बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करके, ट्वीट के जरिए, बैंक के ब्रांच पहुंचकर इस बारे में जानकारी मांग रहे हैं।

मुंबई की 116 साल पुरानी एसवीसी बैंक (SVC Bank) के ग्राहक बैंक की शाखा पहुंचने लगे। बैंक के खाताधारक अपनी जमा राशि और अपने पैसों की सिक्योरिटी को लेकर चिंतिंत हो रहे थे। ग्राहकों की परेशानी देख मुंबई की एसवीसी बैंक को सफाई देनी पड़ी। SVC बैंक, जिसे पहले शामराव विठ्ठल सहकारी बैंक कहा जाता था, उसने ट्विट करके, ग्राहकों को ईमेल के जरिए, मैसेज और अपनी वेबसाइट के जरिए सफाई दी है। बैंक के नाम को लेकर कंफ्यूजन की वजह से ये अफरा तफरी मची है।

SVC बैंक ने अपने ग्राहकों की आशंकाओं को दूर करने के लिए, उनकी टेंशन को खत्म करने के लिए प्रेस रिलीज जारी की। बैंक ने कहा कि वो एक सहकारी बैंक हैं, जो भारत में संचालित हैं। उनका अमेरिकी बैंक से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि बैंक के पास 31500 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में 146 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट है।

बैंक ने कहा कि उनका अमेरिका की SVC (सिलिकॉन वैली बैंक) से कोई लेना-देना नहीं है। मिलते-जुलते नाम के कारण ये कंफ्यूजन जानबूझ कर क्रिएट किया गया। बैंक ने कहा कि ऐसे शरारती तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बैंक ने कहा कि नाम की वजह से ग्राहकों को कंफ्यूजन हो रहा है। गौरतलब है कि मुंबई के SVC बैंक का नाम अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) से मिलता-जुलता है। इसी वजह से ग्राहकों को गलतफहमी हो रही है। बैंक ने ग्राहकों से ऐसे अफवाहों से बचने की सलाह दी है।