असम के 16 जिलों में बाढ़ से हालात बेकाबू

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। असम में बाढ़ (Assam Flood) से हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। वहीं आंकड़ों के अनुसार 16 जिलों में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है और 4 लाख 90 हजार के करीब लोग प्रभावित हो चुके हैं। कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने भी कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

कई इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

जिन इलाकों में मौसम विभाग (Indian Metrological Department) ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें बक्सा बारपेटा, चिरांग धुबरी, डिब्रूगढ़, कामरूप कोकराझार, लखीमपुर नलबाड़ी, सोनितपुर और उदलगोरी जिले शामिल हैं। इन इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भी तैनात की गई है और लोगों को बचाया जा रहा है।

बता दे कि असम में कई नदियां हैं और ब्रह्मपुत्र और बराक बड़ी नदियां हैं। इनके कारण राज्य में बाढ़ का खतरा पैदा होता है। कई इलाकों में कटाव की समस्या काफी अधिक है और यहां पर कम समय में काफी अधिक बारिश होती है, इसलिए बाढ़ की स्थिति बन जाती है।

शुक्रवार शाम केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट में कहा गया कि नेमाटीघाट (जोरहाट) में ब्रह्मपुत्र खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसमें कहा गया है कि पुथिमारी और पगलादिया नदियों का जल स्तर क्रमशः कामरूप और नलबाड़ी जिलों में लाल निशान को पार कर गया है। यहां के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार को लोगों से सतर्क रहनेकहा गया है।

नलबाड़ी और बारपेटा जिले भी बाढ़ से गंभीर रूप से प्रभावित हैं। यहां पर क्रमश: लगभग 80,000 और 73,000 लोग प्रभावित हैं। वहीं अलग-अलग जगहों पर 140 राहत शिविरों में 35,000 से ज्यादा लोग रह रहे हैं जबकि 75 राहत वितरण केंद्र भी बनाए गए हैं।

बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित बजाली सब डिवीज़न

बजाली, बक्सा, बारपेटा, कछार, चिरांग, दरांग, धेमाजी, धुबरी, गोलपारा, करीमगंज, कोकराझार, माजुली और नलबाड़ी सहित विभिन्न जिलों में सड़कें, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई इलाकों में भूस्खलन की भी सूचना मिली है। बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित बजाली सब डिवीज़न हुआ है। यहां 2.67 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।