तुलसी में मंजरी आ जाए तो क्या करें कंफ्यूजन में हैं तो करें उपाय मां लक्ष्मी की होगी कृपा उतर जाएगा कर्ज!

(एल. एन. सिंह)

प्रयागराज (साई)। प्रयागराज तुलसी के पौधे का जितना धार्मिक महत्व है, उतना ही वैज्ञानिक महत्व भी है। वास्तु के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा लगाने से पॉजिटिव एनर्जी का वास बना होता है। मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए, जब तुलसी पर मंजरी आती है तो इसका मतलब है कि आप कर्ज के बोझ में आने वाले हैं। हालांकि, मंजरी का सही यूज किया जाए तो लाभकारी हो सकता है। ऐसे में ज्यादातर लोगों का सवाल होता कि आखिर मंजरी का क्या करें?

इस बारे में समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य राहुल श्रीवास्तव  कि तुलसी में मंजरी आने को ठीक नहीं माना जाता है। इसके आने से घर में नकारात्मक शक्तियों का वास हो सकता है। साथ ही, धन हानि का भी संकट बढ़ता है। हालांकि, इनका आना प्रकृति का नियम है, इसलिए इससे जुड़े कुछ उपाय करना चाहिए। इससे बचने के लिए तुलसी की मंजरी को समय-समय पर निकालते रहना चाहिए। इसके बाद इस मंजरी को आप भगवान विष्णु को अर्पित कर सकते हैं।

भगवान शिव और उनके पुत्र गणेश जी को तुलसी की पत्ती अर्पित करना वर्जित माना गया है, लेकिन आप भगवान शिव को मंजरी अर्पित कर सकते हैं। तुलसी की मंजरी चढ़ाने से आपको पारिवारिक सुख का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, यदि किसी व्यक्ति के जीवन में प्रेम की कमी है या उसकी शादी में बाधा आ रही है तो भगवान शिव पर दूध में मंजरी मिलाकर अभिषेक करना चाहिए। तुलसी की मंजरी को मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा, जीवन में आने वाले संकटों से मुक्ति मिलती है। इसके लिए आप तुलसी की मंजरी को हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी के श्रीचरणों में अर्पित करें।

ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। काम में आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाएंगी।गंगाजल में मिलाकर छिड़काव करें तुलसी में मंजरी आने को अनदेखा करना गलत होता है। ऐसा करने से आप आर्थिक संकट में पड़ सकते हैं। घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है। हालांकि, तुलसी की मंजरी घर से नकारात्मक ऊर्जा मिटाने में लाभकारी है। ऐसे में किसी भी शुभ दिन पर गंगाजल में मंजरी को मिलाकर रख लें और हफ्ते में 2 दिन इसे घर में छिड़क लें। ऐसा करने से आपके घर से नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी।