आल इंडिया ओपन लेदर बॉल वेटरन टूर्नामेंट 24 फरवरी से

12 फरवरी तक टीमों का किया जायेगा रजिस्ट्रेशन

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिला मुख्यालय के कबीर वार्ड स्थित एमसीजी मैदान डूंडासिवनी में आगामी 24 फरवरी से ऑल इंडिया लेदर बॉल टूर्नामेंट 2024 का आयोजन जेस क्लब परिवार के तत्वावधान में किया जा रहा है। प्रतियोगिता के संयोजक अरूण कुमार यादव ने जानकारी देते हुये बताया कि प्रतियोगिता का पहला पुरूस्कार 1 लाख 25 हजार रूपये, द्वितीय 65 हजार दिया जायेगा वही मेन ऑफ द सीरीज 15 हजार रूपये प्रदान किया जायेगा। जैस क्लब परिवार के तत्वावधान में आयोजित ऑल इंडिया ओपन लेदर बॉल टूर्नामेंट 2024 में कुल 12 टीमों को भाग दिया जायेगा। उक्त प्रतियोगिता के संरक्षक विधायक दिनेश राय मुनमुन एवं अध्यक्ष अजय बाबा पांडे होंगे।

आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि प्रतियोगिता का शुभारम्भ 24 फरवरी को होगा, सभी टीमो में 40 + के वेटरन्स खिलाड़ी ही प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता में सभी मैच 20 ओवर के होंगे प्रतियोगिता में सभी अंतर्राष्ट्रीय नियम लागू होंगे, टूर्नामेंट में कोई भी खिलाड़ी चोटिल होता है तो इसकी जवाबदारी कमेटी की नही होगी। मैच में प्रत्येक गेंदबाज अधिकतम 4 ओवर डाल सकता है, 5 गेंदबाजों का उपयोग करना अनिवार्य होगा। टूर्नामेंट वाइट बॉल से होगा, प्रति दिन 1 मैच खिलाये जाएंगे, सभी मैच सुबह 8.30 एमसीजी ग्राउंड में खिलाये जाएंगे। देर से पहुंचने वाली टीम के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने का अधिकार टेक्निकल टीम के पास सुरक्षित रहेगा। सभी टीमों को अपनी क्रिकेट किट स्वयं लेकर आना होगा।

आगे बताया गया कि 31अप्रैल 1984 से पहले जन्मे खिलाडिय़ो को ही टूर्नामेंट में खेलने की अनुमति दी जाएगी जिसके लिए केवल बोर्ड 8,10 वी की मार्क शीट ही मान्य की जाएगी। टूर्नामेंट प्रारंभ होने के बाद कोई भी आपत्ति स्वीकार नही की जाएगी।  मैच के पूर्व दोनो कप्तान को एक दूसरे टीम के खिलाडिय़ो की लिस्ट की सूची दिखाई जाएगी अगर कोई आपत्ति होगी किसी खिलाडिय़ो को लेकर तो वह उसी वक्त आपत्ति दर्ज कराएंगे। मैच प्रारम्भ होने के बाद कोई भी आपत्ति स्वीकार नही की जाएगी आपत्ति दर्ज कराने का अधिकार सिर्फ कप्तान को होगा जो कि टेक्निकल टीम के समक्ष होगी जो वर्तमान में उपस्थित एम्पायर के रूप में रहेंगे। आपत्ति दर्ज कराने वाले कप्तान को आपत्ति आवेदन के साथ 2000 रूपये आपत्ति शुल्क देना अनिवार्य होगा जिस राशि मे किसी भी निर्णय के बाद आपत्ति जमा करने वाली टीम का अधिकार नही होगा,आयोजन समिति की टेक्निकल टीम 8 घण्टे के भीतर निर्णय लेने में सक्षम होगी।

खिलाड़ी को वर्तमान मैं जिस जिले की टीम है उस जिले का निवासी होना आवश्यक होगा।  खिलाड़ी को आवश्यकता पडऩे पर अपने निवास दस्तावेज समग्र आई डी ,स्वयं के नाम का बिजली बिल एवं जन्म प्रमाण पत्र, केवल निवास के लिए मान्य है, सिवनी जिले में नौकरी करने वाला शासकीय या अर्धशासकीय कर्मचारी सिवनी जिले का ही माना जाएगा, मांग की जाने पर उसे सम्बंधित विभाग का वर्तमान वर्ष का आई डी दिखाना अनिवार्य होगा। सिवनी जिले से बाहर शासकीय एव अर्धशासकीय नोकरी करने वाला खिलाड़ी भी सिवनी जिले का ही माना जाएगा किन्तु उसे आवश्यकता पडऩे पर सिवनी जिले का वर्तमान में निवास का उचित प्रमाण पत्र दिखाना आवश्यक होगा।

प्रतियोगिता में जिले की 6 और जबलपुर संभाग की 6 टीमों को ही प्रवेश दिया गया हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी क्लब अपनी एंट्री 12 फरवरी 2024 शाम 6 बजे तक सुनिश्चित करेंगे जो क्लब रजिस्ट्रेशन फीस आयोजन संयोजक के पास जमा करेगा उसी की एंट्री सुनिश्चित मानी जाएगी। एंट्री लेने वाले क्लब को अपने 16 सदस्यीय टीम की सूची 15 फरवरी शाम 6 बजे तक देना अनिवार्य होगा, वही जो क्लब समय में एंट्री नही देगी ऐसी स्थिति पर आयोजन समिति अन्य किसी भी टीम को उसके स्थान पर प्रवेश दे सकती है।  12 टीमो को 4 पूल (3-3 टीम) में बांटकर लीग पद्धति से मैच खिलाये जाएंगे,जिसमे हर टीम एक – दूसरे से 2-2 मैच खेलेगी।18 फरवरी को पूल और फिकचर्स ओपन कर दिए जाएंगे। हर ग्रुप की एक टॉप टीम सेमीफाइनल मैं प्रवेश करेगी। इस टूर्नामेंट में प्रवेश हेतु रजिस्ट्रेशन फीस 5000 रुपये रखी गई है ।

 प्रतियोगिता के संयोजक अरूण यादव ने बताया कि उक्त प्रतियोगिता में मीडिया पार्टनर  दिव्य एक्सप्रेस, महाकौशल एक्सप्रेस, दैनिक दल सागर, पृथ्वी टाइम्स, नई दुनिया, दैनिक गोंडवाना, नवभारत, यस भारत, देशबंधु, प्रदेश टाइम्स, राज एक्सप्रेस होंगे। वहीं टैनिकल टीम में सुशील ठाकुर टेक्निकल हेड, मुजम्मिल कुरैशी, अमित राजा यादव, शुभम बघेल, आदि सरणागत रहेंगे वहीं नियमों में बदलाव के लिए सभी अधिकार समिति के पास सुरक्षित है।