एनएफएल विजयपुर द्वारा 312 हितग्राहियों को 44 लाख रुपये कीमत के 1452 कृत्रिम उपकरण वितरित

नि:शक्तजनों की सेवा पुण्य और परमार्थ का कार्य है : सामाजिक न्याय मंत्री श्री कुशवाह

(ब्यूरो कार्यालय)

विजयपुर (साई)। सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन कल्याण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह के मुख्य आतिथ्य में नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड विजयपुर (गुना), भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) और सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग गुना द्वारा दिव्यांगजन एवं वरिष्ठजनों के लिए नि:शुल्क सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग वितरण शिविर का आयोजन किया गया। अंबेडकर भवन में आयोजित शिविर में 312 हितग्राहियों को लगभग 44 लाख रुपये कीमत के 1452 सहायक कृत्रिम उपकरण वितरित किये गये।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि एनएफएल परिसर में आयोजित दिव्यांगों के लिए सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग का नि:शुल्क वितरण शिविर के लिये एनएफएल एवं एलिम्को की पूरी टीम को बधाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग प्रदान करने के लिये विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के सानिध्य में पूरे प्रदेश में इस तरह के अभियान जिला एवं तहसील स्तर पर आयोजित किये जा रहे हैं।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि नि:शक्तजनों की सेवा करना पुण्य और परमार्थ का कार्य है। नि:शक्तजनों की मदद के लिए अनेक सामाजिक संस्थाएँ काम कर रही हैं। हमारी बहुत-सी सामाजिक संस्थाएं नशामुक्ति के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही हैं। आज जिन चिन्हित हितग्राहियों को सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग वितरित किए गए हैं, इससे उनका जीवन बेहतर होगा। दिव्यांगजनों ने प्रतिभा की कमी नहीं है। राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर पर अनेक क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर देश की पहचान बनाई है। हाल ही में पैरालंपिक खेलों में दिव्यांगजनो ने मैडल प्राप्त कर देश का नाम रोशन किया है।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरविन्द धाकड़, कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह, एन.एफ.एल. इकाई प्रमुख श्री विजय बांगर सहित एनएफएल के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।