अंततः हटाए गए सिवनी के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्तव!

जयपाल सिंह ठाकुर होंगे सिवनी के नए सीएमएचओ, डॉ. श्रीवास्तव कार्य करेंगे जिला चिकित्सालय में!
(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)। राज्य शासन के द्वारा प्रथम श्रेणी चिकित्सा अधिकारियों को पदक्रम सूची के अनुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का प्रभार सौंपा गया है। इस आदेश के अनुसार सिवनी में पदस्थ प्रभारी सीएमएचओ डॉ. राजेश श्रीवास्तव को हटाकर उनके स्थान पर जयपाल सिंह ठाकुर, मूलतः जिला परिवार कल्याण अधिकारी जो वर्तमान में प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर झाबुआ में पदस्थ हैं को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर सिवनी पदस्थ किया गया है।
इस आदेश की कंडिका नंबर 07 में इस बात का उल्लेख किया गया है कि नवीन पदस्थापना आदेश में अंकित संस्था में पूर्व में पदस्थ प्रभारी अधिकारी अपने पदानुरूप जिले में पदस्थ होकर कार्य संपादित करेंगे। संबंधित जिले में पद रिक्त नहीं होने की स्थिति में शासन अथवा संचालनालय को आवश्यक रूप से आवगत कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

स्वास्थ्य संचालनालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि राज्य शासन के द्वारा जारी आदेश अपने आप में स्पष्ट है। इस आदेश के तहत अनेक प्रभारी सीएमएचओ से उनका प्रभार लिया जाकर उन्हें उसी जिले में जिस पद पर वे मूलतः (प्रभार वाले पद पर नहीं) हैं, उसी पद पर बने रहने के निर्देश जारी किए हैं।
सूत्रों ने कहा कि इस आदेश के उपरांत सिवनी के वर्तमान प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्तव को अब जिला चिकित्सालय में सिविल सर्जन सह मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनोद नावकर के अधीन काम करना पड़ सकता है।
अगर ऐसा होता है तो सिवनी में यह दूसरा मामला होगा जब कोई प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिला चिकित्सालय में अपने ही अधीन काम करने वाले सिविल सर्जन के अधीन काम करना पड़े। इसके पहले डॉ. आर.के. श्रीवास्तव को प्रभारी सीएमएचओ के पद से हटाकर उनको जिला चिकित्सालय में सिविल सर्जन के अधीन पदस्थ किया गया था। इसके उपरांत सीएमएचओ को मिलने वाली सुविधाओं, वाहन, आदि से इस तरह के अधिकारी वंचित रह जाते हैं।

आर्डर देखने के लिए क्लिक करें

cmho order