हर घर तिरंगा अभियान सहित जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस तैयारियों की कलेक्टर श्री सिंघल ने की समीक्षा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। हर घर तिरंगा अभियान एवं जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उक्त बैठक में खण्डस्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

कलेक्टर श्री सिंघल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि हर घर तिरंगा अभियानसे अधिक से अधिक नागरिकों को जोड़ने के लिए प्रचार गतिविधियां संचालित की जाए। अभियान अवधि में प्रभात फेरी, रेली तथा अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से नागरिकों को अभियान अवधि अपने निजि प्रतिष्ठानों, संस्थाओं तथा घरों में ध्वज लगाने  के लिए प्रेरित करें। इसी तरह कलेक्टर श्री सिंघल ने मेरी माटी मेरा देशअभियान के भी ग्रामवार एवं वार्डवार व्यवस्थित आयोजन के लिए निर्देशित किया। उन्होंने ऐसे सभी कार्यक्रमों के स्थानीय स्तर पर समुचित प्रचार-प्रसार तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के स्टेडियम मैदान में आयोजित होने वाले जिलास्तरीय कार्यक्रम के गौरवपूर्ण एवं व्यवस्थित आयोजन को लेकर भी कलेक्टर श्री सिंघल ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन के लिए अधिकारियों को सौंपे गए कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों, उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित करने सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश दिए।

मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार कर शतप्रतिशत नव मतदाताओं को जोड़ा जाए- कलेक्टर

कलेक्टर श्री सिंघल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ें खण्डस्तरीय अधिकारी एवं जिलास्तरीय अधिकारियों को मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में निर्देशित किया कि सभी यह सुनिश्चित करें, कि उनके अधीनस्थ कर्मचारियों का नाम निर्वाचन नामावली में पदस्थापना स्थल पर ही हो। अन्यथा की स्थिति में पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान संशोधन करना सुनिश्चित करें। इसी तरह उन्होंने पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 12 एवं 13 अगस्त को आयोजित होने वाले विशेष कैंप को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया तथा मैदानी स्तर पर पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार पर बूथ लेबल अवेयरनेस ग्रुप को एक्टिव करने तथा मतदाता सूची में नाम जोड़े जाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी क्यूआर कोड को स्कूल, कॉलेजों, मतदान केन्द्रों, शासकीय कार्यालयों तथा सार्वजनिक स्थलों में चस्पा करने के निर्देश दिए।

13 से 15 अगस्त हर घर तिरंगा अभियानमें आम नागरिक अपने घरों में लगा सकेंगे राष्ट्रीय ध्वज

विगत वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी देश में 13 से 15 अगस्त की अवधि में हर घर तिरंगा अभियानका क्रियांवयन किया जा रहा है। अभियान का मुख्य उद्देश्य देशवासियों को अपने घर में राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रेरित कर जन सामान्य में देश भक्ति की भावना जागृत करना है। झण्डा संहिता में किए गए संशोधन अनुसार अब आम नागरिक अपने घरों में भी राष्ट्रीय ध्वज लगा सकते हैं, जिन्हें रात्रि में निकालने की आवश्यकता नहीं होगी। ध्वज का आकार आयताकार 3:2 अनुपात के खादी, कॉटन, पॉलिएस्टर या रेशम के बने हो सकते हैं।

जिला प्रशासन द्वारा आम नागरिकों से अपील की गई है कि, 13 से 15 अगस्त की अवधि में प्रतिष्ठानों तथा घरों में ध्वज फहराऐं करें। ध्वज को लगाते समय यह ध्यान दिया जाए कि केसरिया रंग ऊपर रहे, झण्डा झुका हुआ तथा कटे-फटे अथवा क्षतिग्रस्त झण्डे को न फहराया जाए।