सायक्लोन का आयोजन इस साल 03 फरवरी को सिवनी में

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 – 24 के तहत सायक्लोन का आयोजन इस वर्ष भी किया जा रहा है। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सायक्लोन का आयोजन पूर्ण भव्यता के साथ आयोजित किया जायेगा। पिछले नौ वर्षो से  स्वस्थ्य,स्वच्छता एवं पर्यावरण के व्यापक संदेश के लिये आयोजित की जाने वाली सायक्लोन का आयोजन इस वर्ष आगामी 03 फरवरी बड़े मिशन स्कूल ग्राउंड में प्रात: 08 बजे से किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

इस संबंध में सायक्लोन समिति की प्राथमिक बैठक 03 जनवरी को होटल बाहुबलि में संपन्न की गयी जिसमें समिति ने आयोजन को सफलता पूर्वक संपन्न के लिये विचार विमर्श कर कुछ प्राथमिकताएँ निर्धारित की है। सायक्लोन समिति ने बैठक में अनेक विषयों में चर्चा करते हुये निर्णय लिया है कि  आयोजित करने का उद्देश्य पर्यावरण, स्वच्छता के प्रति जागरूकता और मानव स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से साईकिलिंग की ओर आमजनों का रूझान बढ़े  इस बात का व्यापक संदेश समाज के बीच अधिकतम व्यक्तियों तक पहुँचे इसके लिये आयोजन को व्यापकता प्रदान करना है,  प्रचार प्रसार के माध्यम से व्यापक वातावरण तैयार करना है।

हमारा शहर सुंदर और स्वच्छ बने इसके प्रति व्यापक वातावरण बनाना रैली का उद्देश्य है तथा पिछले अनेक वषो्र से सायक्लोन यह प्रयास करते रहा है जिसके लिये सायक्लोन को सराहना भी प्राप्त हुई है और प्रयासों के परिणाम भी आये है यह और अधिक संकल्प के साथ जागरूकता बढ़े। यह आयोजन स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 – 2024  के तहत किया जा रहा है इस आयोजन में सिवनी नगर के अधिक से अधिक व्यक्ति अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिये संकल्पित हो।

पिछले वर्षो में इस आयोजन को समाज की ओर से अच्छा प्रतिसाद प्राप्त हुआ है और इस आयोजन का समाज के हर वर्ग को इंतजार रहता है तथा सभी आयु वर्ग के व्यक्ति सायक्लोन में बड़े उत्साह के साथ शामिल होते है। समिति का निर्णय है कि प्रति वर्ष के अनुसार आयोजन व्यवस्थित और गरिमा के साथ संपन्न हो। जिसके लिये समिति ने बैठक में निर्धारित किया है कि समिति 30 साईकिल लकी ड्रा के माध्यम से वितरित करेगी। लकी ड्रा के लिये समिति ने निर्णय लिया है कि 12 साईकिल मातृशक्ति को प्रदान की जायेगी 12 पुरूष वर्ग के लिये 01 श्रमिक वर्ग के लिये एक सायकल प्रिंट मीडिया, एक इलेक्ट्रानिक मीडिया, 02 वरिष्ठ नागरिक के साईकिल,  इसी प्रकार एक सायकल सुंदर साज सज्जा वाली साईकिल लेकर आने वाले व्यक्ति को प्रदान की जायेगी।

समिति के निर्णय अनुसार सायक्लोन की इस साईकिल रैली में शामिल होने वाले व्यक्तियों के लिये नगर के कुछ स्थानों पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गयी है जिसमें बाहुबलि होटल बारापत्थर, अपना बाजार डंूडासिवनी, सूजल जनरल स्टोर भैरोगंज, साहू साइकिल स्टोर नेहरू रोड, मार्डन स्कूल छिंदवाड़ा चौक, अग्रवाल मेडीकल बारापत्थर, डेनी जैन नेहरू रोड, संदीप चौरसिया नेहरू रोड, पीयुष शाह शुक्रवारी, गणेश चौक ऋषिकांत त्रिवेदी, बादल बैन, छिंदवाड़ा चौक एवं विनायक शर्मा दुर्गा चौक के पास रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

समिति ने बैठक में तय किया है कि सायक्लोन के प्रमोशन के लिये समिति के सदस्य शैक्षणिक संस्थानों में संपर्क कर स्वास्थ्य वर्धक पुराने खेलों का आयोजन करेंगे एवं छात्र छात्राओं को पुरूस्कार भी प्रदान किया जायेगा।

सायक्लोन के सफल आयोजन के लिये संपन्न बैठक में  संतोष अग्रवाल, कपिल पांडे, श्री ठाकुर सर, सोम पाठक, संजय मंडल, अखिलेश पांडे, राज ठाकुर, नंदन श्रीवास्त्री, विनय सराफ, विपिन यादव, गोलू पंडित, आशीष सोनी, ऋषिकांत त्रिवेदी, गोलू शर्मा, मोनू मिश्रा, डेनी जैन, अनिल पटवा, संदीप चौरसिया, बादल बैन, विपिन शर्मा, विनायक शर्मा आदि की उपस्थिती रही।