कलेक्टर क्षितिज सिंघल मुख्य आतिथ्य में समर कैंप का हुआ समापन

एक माह आयोजित हुए शिविर में 20 खेलों में 2238 खिलाड़ियों ने प्राप्त किया प्रशिक्षण

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)।

संचालनालय खेल और युवा कल्याण विभाग भोपाल के निर्देशानुसार  25 अप्रैल से 25 मई तक आयोजित ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल के मुख्य आतिथ्य में फुटबाल स्टेडियम सिवनी में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ एरोबिक विधा के सामुहिक प्रदर्शन श्री योगेश नाविक एवं पूजा नाविक के मार्गदर्शन में किया गया, जिसने उपस्थिति अतिथियों सहित पालकगणों का मनमोहन लिया।

कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में उपस्थित खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल जीवन का अभिन्न अंग है। पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को खेलों पर भी ध्यान देना चाहिए, जिससे वे अपनी शारीरिक एवं बौद्धिक क्षमता को भी बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि खेलों से अधिक से अधिक संख्या में खिलाड़ी जुड़ सकें, इस दिशा में जिले में अधिकतम खेलों में ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने इतनी बढ़ी संख्या में खिलाड़ियों के खेलों में रूचि लेने की प्रशंसा की, खेल संघों के प्रशिक्षकों एवं पालकगणों को इस हेतु बधाईयां भी दी। 

कार्यक्रम की अगली कड़ी में श्रीमती मनु धुर्वे, जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी के द्वारा अपने प्रतिवेदन में बताया गया कि जिले में खेलों को बढ़ावा देने नवागत खिलाड़ियों को खेलों की बारिकीयां सिखाने एवं ग्रीष्मकालीन अवकाश का छात्र-छात्राओं के सद्उपयोग हेतु दिनांक 25 अप्रैल, 2024 से 25 मई 2024 तक समस्त विकासखंडों क्रमशः कुरई में नेटबॉल, कबड्डी, बरघाट में टी.टी., वालीबॉल, छपारा में कराते, फुटबॉल, केवलारी में खो-खो, कुश्ती, लखनादौन में फुटबॉल, वालीबॉल, धनौरा में कराते, वालीबॉल, घंसौर में कराते, वालीबॉल में लगभग 627 खिलाड़ियों तथा जिला मुख्यालय में हॉकी, वालीबॉल, कबड्डी, फुटबाल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, योग, बाक्सिंग, वुशू, स्केटिंग, जिम्नास्टिक, बास्केटबॉल, जु-जित्सू, कराते, शतरंज, ताईक्वांडों में लगभग 1611 खिलाड़ियों ने विभिन्न खेल मैदानों में प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन्होंने बताया विकासखंड के साथ-साथ जिला मुख्यालय सहित कुल 20 खेलों में 2238 खिलाड़ियों को शासकीय खेल प्रशिक्षक के साथ-साथ संबंधित खेल संघ के पदाधिकारी, वरिष्ठ खिलाड़ियों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदाय किया गया। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये जिले में आत्मरक्षा से संबंधित खेल कराते, बाक्सिंग, वुशू, जु-जित्सू एवं ताईक्वांडो को भी शामिल किया गया।

इस विशाल खेल प्रशिक्षण शिविर को संचालित कराने में  कलेक्टर  का विशेष योगदान रहा है। जिला प्रशासन की ओर से खिलाड़ियों को टी-शर्ट, नगर पालिका सिवनी की ओर से प्रमाण पत्र तथा पेयजल की व्यवस्था, जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक आयुक्त अधिकारी  की ओर से प्रतिदिन नियमित रुप से फुले हुये फल्लीदाना, चना एवं मूंग की व्यवस्था की गई। समापन अवसर पर खिलाड़ियों हेतु स्वल्पाहार की व्यवस्था श्री विनय जैन एवं श्री नितेश जी द्वारा की गई। पूरे माह आयोजन के दौरान जिले के समस्त पत्रकार बंधुओं का समाचार प्रकाशन के माध्यम से कैंप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के परिणाम स्वरुप ही 20 खेलों में 2238 खिलाड़ियों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। इस हेतु विभाग की ओर से मीडिया के समस्त साथियों तथा खेल संघ के समस्त पदाधिकारियों, वरिष्ठ खिलाड़ी एवं खेल प्रशिक्षक जिन्होनें भरपूर लगन व निष्ठा के साथ प्रशिक्षण प्रदान किया गया, जिसके लिए आप सभी धन्यवाद के पात्र है। सभी खिलाड़ियों के पालकगण जिन्होंने अपने नन्हे-मुन्ने बच्चों को प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु भेजा उन्हें भी खेल विभाग की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद ज्ञापित किया गया।