जनसुनवाई में वयोवृद्ध श्री दुबे को मिली उनकी पेंशन एवं बैंक खाते संबंधी जानकारी

वयोवृद्ध द्वारा बैंक खाते एवं आधार की जानकारी न दे पाने की स्थिति में भी अधिकारियों ने ढूंढ निकाली पेंशन की जानकारी

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शासन के निर्देशानुसार प्रति मंगलवार आयोजित होने वाली जनसुनवाई आम नागरिकों के लिए बड़ी सुविधाजनक एवं प्रभावशाली होती है। जनसुनवाई के माध्यम से आवेदकगण वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सीधे संबंधित विभागीय अधिकारियों को अपनी समस्या से अवगत कराते हैं, जिससे उनकी समस्या का त्वरित निदान संभव हो पाता है। जनसुनवाई में अनेकों उदाहरण ऐसे भी मिलते हैं, जिनमें आवेदकों को तत्काल अपनी समस्या का निदान मिला है।

ऐसा ही एक उदाहरण आज 30 जुलाई को आयोजित जनसुनवाई में देखने को मिला। जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों के आवेदकों के साथ-साथ मंगलीपेठ कस्तूरबा वार्ड निवासी वयोवृद्ध श्री कमलाशंकर दुबे भी अपनी पेंशन की जानकारी को लेकर कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन के समक्ष जनसुनवाई में पहुंचे थे। कलेक्टर सुश्री जैन के पूछे जाने पर श्री दुबे संभवत: अपनी वयोवृद्ध स्थिति के कारण बैंक खाता, आधार कार्ड तथा परिवारजनों के संबंध में जानकारी देने में असक्षम नजर आए। कलेक्टर सुश्री जैन ने वयोवृद्ध आवेदक से उनकी पेंशन के बारे में पता लगाए जाने के लिए उनके बैंक खाते अथवा आधार की जानकारी प्राप्त करने का विभिन्न प्रयास किए।

कलेक्टर सुश्री जैन ने आवेदक श्री दुबे की समस्या के निदान के लिए पेंशन, आधार कार्ड तथा बैंक से जुड़े अधिकारियों को तलब करते हुए आवेदक के आधार की जानकारी निकालने तथा आधार से लिंक बैंक खाता की पड़ताल करते हुए पेंशन की स्थिति का पता लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री जैन के निर्देश पर सामाजिक न्याय विभाग, ई-गर्वनेस तथा अग्रणी बैंक प्रबंधक द्वारा संयुक्त प्रयासों से श्री दुबे का बैंक खाता ढूंढ निकाला, खाते के अवलोकन में श्री दुबे के खाते में प्रतिमाह पेंशन आनी पाई गई जिससे आवेदक श्री दुबे को अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त वयोवृद्ध आवेदक को बैंक खाते की पास बुक की प्रति तथा आधार कार्ड संबंधी जानकारी भी उपलब्ध कराई गई।