कलेक्टर सुश्री जैन ने की अध्यक्षता में शिक्षा एवं जनजातीय कार्यविभाग की समीक्षा बैठक संपन्न

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन की अध्यक्षता में स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

आयोजित बैठक में कलेक्टर सुश्री जैन ने विभाग अंतर्गत संचालित स्कूलों में दर्ज बच्चों एवं शिक्षकों की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है ऐसे स्कूलों में मानक से अधिक संख्या वाले स्कूलों के शिक्षकों को हस्तांतरित किया जाए। कलेक्टर सुश्री जैन ने नवीन सत्र में बच्चों के नामांकन स्थिति की भी स्कूलवार जानकारी की समीक्षा कर सभी बी आर सी को शालाओं के निरीक्षण करते हुए संबंधित ग्राम के जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाकर पात्र सभी बच्चों का निर्धारित कक्षाओं में प्रवेश सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर सुश्री जैन ने सभी शालाओं के बाहर शिक्षकों, रसोईयों एवं अन्य पदस्थ कर्मचारियों की सूचना तथा शाला के प्रारंभ एवं बंद होने के समय के उल्लेख वाला फ्लेक्स लगाने के निर्देश दिए हैं ताकि ग्रामीणों एवं पालकों को आवश्यक जानकारी प्राप्त रहे। उन्होंने 15 अगस्त के पूर्व सभी शालाओं के बाहर फ्लेक्स लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। अन्यथा की स्थिति में संबंधित शाला प्रभारी के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए भी निर्देशित किया है। उन्होंने सभी स्कूलों में लैब उपकरणों का उपयोग सुनिश्चित करते हुए प्रत्येक शाला में लैब संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर सुश्री जैन समीक्षा के दौरान बीआरसी सिवनी द्वारा निर्धारित संख्या से कम निरीक्षण करना पाए जाने पर बीआरसी का दो दिवस का वेतन काटने का निर्देश दिए हैं। इसी तरह बीआरसी लखनादौन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री नवजीवन विजय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसएस कुमरे, डीपीसी श्री महेश बघेल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।