समय सीमा बैठक संपन्न

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन की अध्यक्षता में बुधवार 21 अगस्त को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर श्री सी.एल. चनाप,अपर कलेक्टर सुश्री सुनीता खंडायत सहित सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति रही।

बैठक में सर्वप्रथम कलेक्टर सुश्री जैन ने सीएम हेल्प लाईन में दर्ज प्रकरणों की विभागवार विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने  जिले वार रैंकिंग में अपेक्षाकृत प्रगति न करने वाले जनजातीय कार्यविभाग, लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग, परिवहन तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त कर सभी सम्बंधित कार्यालय प्रमुखों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इसी तरह बिना अटेंड किए उच्च स्तर पर पहुंची शिकायतों में भी संबंधित अधिकारियों पर अर्थदण्ड आरोपित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने बेहतर प्रदर्शन करने वाले ऊर्जा, पशुपालन, लीड बैंक तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों पर प्राथमिता से कार्यवाही कर निराकरण कराने के निर्देश सम्बंधित  अधिकारियों को दिए। इसके अतिरिक्त कलेक्टर सुश्री जैन द्वारा जनसुनवाई, समय-सीमा दर्ज प्रकरणों की भी समीक्षा की गई तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

कलेक्टर सुश्री जैन ने प्रधानमंत्री जन मन योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को पात्रता अनुसार योजना के लाभ दिलाने तथा विशेष पिछड़ी जनजातियों के चिन्हांकित 86 ग्रामों में पेयजल आपूर्ति, बिजली आपूर्ति, सड़क निर्माण,आंगनवाडी केंद्र,सामुदायिक शौचालय, आवास सहित अन्य अधोसंरचना निर्माण कार्यो की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।  उन्होंने चिन्हांकित सभी 86 ग्रामों में वन उपज संग्रहण से जुड़ी महिलाओं का समूह बनाकर  वन धन विकास केंद्र की गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश आजीविका मिशन एवं वन विभाग के अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर सुश्री जैन ने गौशाला के चिन्हांकन तथा चरनोई भूमि से अतिक्रमण हटाये जाने की कार्यवाही के साथ ही राजस्व महाभियान अंतर्गत अनुभागवार प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को अभियान के दौरान शतप्रतिशत लंबित प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश दिए । उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत पात्र किसानों की ई-केवायसी पूर्ण करने के लिए ग्रामवार कैंप लगाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर सुश्री जैन ने खाद्यान्न की आइसीडीएस, एमडीएम की आवंटन एवं वितरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए डीएम नान को वितरण में गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांग एवं सामाजिक पेंशन हितग्राहियों के ई-केवायसी पूर्ण कराने के लिए सभी सीईओ जनपदों को निर्देशित किया है।

कलेक्टर सुश्री जैन नें बाढ़ आपदा के राहत प्रकरणो के निराकरण स्थिति का भी तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने प्रभावित व्यक्तियों को फसल एवं मकान क्षति की राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने हाईकोर्ट के लंबित प्रकरणों के साथ ही विभिन्न आयोगों से प्राप्त शिकायत की निराकरण स्थिति का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर सुश्री जैन ने बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को सड़को में सुरक्षा की दृष्टि से केटआई तथा रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने एमपीआरडीसी के अधिकारियों को  सिवनी-बालाघाट मार्ग निर्माण की प्राक्कलन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।  उन्होंने नंदन फलोद्यान की लक्ष्यानुरूप प्रगति न होने पर परियोजना अधिकारी नरेगा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

उन्होंने पूर्ण निर्देशो के उपरांत भी सिवनी, बरघाट, केवलारी, छपारा एवं लखनादौन सीएमओ  तथा स्वच्छता प्रभारी को कचरा वाहन के रूट की जीपीएस ट्रेकिंग न कराने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया है।  उन्होंने सभी निकायों में अपशिष्ट कचरा का प्रबंधन न करने को लेकर चलानी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला स्तरीय तिरंगा यात्रा में अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों पर भी कार्यवाही करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिया गया है। उन्होंने सम्बल योजना अंतर्गत पंजीयन के आवेदनों के सत्यापन कार्यवाही त्वरित रूप से पूर्ण करने के निर्देश सभी  जनपद एवं निकायों के अधिकारियों को दिए।