कलेक्टर सुश्री जैन ने की निर्माण कार्यों की समीक्षा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन ने बुधवार 11 सितम्बर को निर्माण विभाग की बैठक लेकर विभागों द्वारा जिले में कराए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, भवन विकास निगम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, एमपीआरडीसी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, जल संसाधन विभाग, जल निगम तथा पीएचई के अधिकारियों की उपस्थिति रही।

बैठक में कलेक्टर सुश्री जैन ने लोक निर्माण विभाग अंतर्गत केन्द्रीय अधोसंरचना निधि से बनाए जा रहे 42.28 किमी बंडोल-कोहका मार्ग के साथ ही विभाग अंतर्गत बनाई जा रही अन्य सड़कों, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के इकाई क्रमांक-1 एवं 2 में शामिल सभी सड़कों के निर्माण कार्यों की प्रगति के साथ ही एमपीआरडीसी विभाग द्वारा बनाए जा रहे बंडोल-चौरई मार्ग के साथ-साथ जिला मुख्यालय के मॉडल रोड के कार्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने निर्माण कार्यों के दौरान व्यवस्थित डायवर्जन एवं निर्माण सुरक्षा मानकों का पालन कराने के निर्देश सभी सड़क निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने सभी कार्यों को पूरी गुणवत्ता से पूर्ण करने के निर्देश सभी सड़क निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। 

कलेक्टर सुश्री जैन ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा से विभाग अंतर्गत बनाए जा रहे विभिन्न विभागों के भवनों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, सड़कों, पुल-पुलियाओं की प्रगति के साथ-साथ रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत ग्रामवार जारी रोजगार चयन तथा विकास कार्यों की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।   इसी तरह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत उप-स्वास्थ्य केन्द्रों तथा भवन विकास निगम द्वारा बनाए जा रहे सीएम राईज स्कूल छपारा, सीएम राईज स्कूल घंसौर, सीएम राईज स्कूल सुकतरा, सीएम राईज स्कूल मुर्गहाई, केवलारी, डूंडासिवनी  के साथ ही कन्या शिक्षा परिसर छपारा, लखनादौन, कुरई की भी पृथक-पृथक प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने जनजातीय कार्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्माणाधीन  छात्रावासों एवं स्कूलों के निर्माण कार्यों का अवलोकन करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुश्री जैन ने जल संसाधन विभाग एवं पेंच परियोजना के निर्माणाधीन परियोजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने जल संसाधन विभाग के निर्माणाधीन सभी 15 जलाशयों के कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पेंच व्यपवर्तन परियोजना द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सिंचाई के लिए निर्माणाधीन केनाल निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा के साथ-साथ कार्यपालन यंत्री से लेकर संबंधित अधिकारियों से सिंचाई कार्ययोजना की प्राथमिक जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसी तरह कलेक्टर सुश्री जैन ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जल निगम की एकल एवं समूह नलजल योजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने एकल ग्राम नलजल योजना में शामिल 752 ग्राम एवं समूह नलजल योजना के 793 ग्रामों में जलापूर्ति की स्थिति की जानकारी लेकर अप्रारंभ योजना वाले ग्रामों में तत्काल कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने नलजल योजनाओं के कार्य के दौरान सड़कों एवं अन्य शासकीय संपत्तियों की टूट-फूट की शिकायतों के लिए दोनों विभागों के अधिकारियों को संबंधित अनुबंधकर्ता से त्वरित मरम्मत कार्य कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग के सक्षम अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर कलेक्टर सुश्री जैन द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई तथा प्रोजेक्टर डायरेक्टर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।