दो चरणों मे लगभग ढाई माह में होगा कल्वर्ट पुल का निर्माण

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)।  नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत बस स्टैण्ड परिसर में दल सागर के पास क्रमशः 2 निर्माण कार्य बस स्टैण्ड के पास एन. एच. मार्ग पर हयूम पाईप पुलिया निर्माण कार्य लागत राशि 24.95 लाख रुपये एवं बस स्टैण्ड के के.के. लॉज के आगे नाला निर्माण कार्य कार्य लागत राशि 24.93 की स्वीकृति दी गई थी।

कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल द्वारा बताया गया कि एन.एच. मुख्य मार्ग में एक तरफ की खुदाई के दौरान पता चला की इस स्थल पर पूर्व से ही 900 एम.एम. डाया की हयूम पाईप पुलियां निर्मित थी, जिसकी व्यवस्थित सफाई न होने के कारण उक्त पुलिया से जल प्रवाह अवरूद्ध हो गया था। उक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुये विधायक श्री दिनेश राय एवं कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा उक्त स्थल का निरीक्षण कर निर्मित किये जा रहे पुल में उक्तानुसार समस्या न आये और यह मजबूत, स्थाई, गुणवत्तायुक्त हो तथा इसकी समय- समय पर सुविधाजनक रूप से सफाई की जा सकें, सुझाव हेतु तकनीकी समिति गठित की गई हैं।

उन्होंने बताया कि समिति में कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग (म/स) संभाग सिवनी,कार्यपालन यंत्री जल संसाधन, संभाग सिवनी, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, पी.आई.यू. संभाग सिवनी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका परिषद सिवनी तथा अनुविभागीय अधिकारी, ब्रिज, लोक निर्माण विभाग, उपसंभाग सिवनी को शामिल हैं।

गठित तकनीकी समिति द्वारा कार्य स्थल के निरीक्षण, सडक पर अवागमन का दबाब, सरंचना की सुदृढ़ता, गुणवत्ता एवं सफाई की दृष्टि से उक्त स्थल पर स्लेब कल्वर्ट पुल का निर्माण कार्य कराया जाने का सुझाव दिया गया। समिति के सुझाव एवं तदानुसार विधायक महोदय की अनुशंसा के आधार पर प्रस्तावित स्थल पर स्लैव कल्वर्ट निर्माण कार्य का प्राक्कलन तैयार कराया जाकर संशोधित स्वीकृति जारी की गई है।

कलेक्टर श्री सिंघल ने बताया कि पुल निर्माण कार्य मुख्य मार्ग में होने के कारण दो चरणों में सम्पादित किया जायेगा, प्रथम चरण में सड़क के एक ओर का कार्य कराया जावेगा ताकि दूसरी ओर से आवागमन बना रहे। प्रथम चरण के कार्य उपरांत इस सड़क से आवागमन प्रारंभ होने पर द्वितीय चरण में सड़क के दुसरी ओर का कार्य संपादन किया जावेगा। वर्तमान में प्रथम चरण के कार्य के अंतर्गत सडक के एक ओर की खुदाई की जा चुकी है। जिसमे क्रंकीट कार्य प्रारंभ होना वाला है। चूंकि कराये जाने वाला कार्य क्रंकीट कार्य से संबधित है जिसमे कार्य उपरांत लगभग 28 दिनों के बाद 100 प्रतिशत मजबूती प्राप्त होती है। अतः सड़क में एक ओर के कार्य कराये जाने के लगभग 28 दिनों के बाद आवागमन प्रारंभ किया जा सकता है। इस प्रकार दोनों चरण में पुल निर्माण कराये जाने में लगभग दो से ढाई माह का समय लग सकता है। इस अवधि में शहर के आम नागरिकों से सहयोग एवं धैर्य रखने की अपील की गई हैं।