सिवनी की जनता से मिले आशीर्वाद से अभिभूत हूँ- श्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री ने किया 287.48 लाख से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं भूमिपूजन

सिवनी को नगर निगम बनाने की घोषणा, धनौरा में कॉलेज, नहर पक्कीकरण सहित अनेक विकास कार्यों की हुई घोषणा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 19 जुलाई को सिवनी के प्रवास पर थे। इस दौरान वे विकास पर्व अंतर्गत जनदर्शन यात्रा में शामिल हुए। मुख्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रोड शो के दौरान सिवनी की सड़कों पर जिलावासियों से मिले अद्भुत प्यार एवं आशीर्वाद से मैं अभिभूत हूँ। सिवनी को समृद्ध बनाने के लिए मैं और मेरी सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ग़रीब, पिछड़े एवं समाज के हर वर्ग के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना सरकार की प्राथमिकता है। श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि जनता से मिला आशीर्वाद एवं प्यार मेरी असली पूंजी है। प्रदेश एवं ज़िले की जनता मेरा परिवार है। इस अवसर पर सांसद ढालसिंह बिसेन, विधायक सिवनी श्री दिनेश राय, विधायक केवलारी श्री राकेश सिंह पाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती डहेरिया, श्री आलोक दुबे, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल, पुलिस अधीक्षक श्री रामजी श्रीवास्तव, वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में जनमानस उपस्थित रहा।

बहनों की दी हुई हसलीनहीं उनका विश्वास है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में बताया कि विकास पर्व के अंतर्गत जनदर्शन यात्रा के दौरान उन्हें बहनों से अद्भुत प्रेम और विश्वास मिला है। इस दौरान बहनों द्वारा उन्हें हंसलीभेंट की गई। मुख्यमंत्री ने भी भेंट की गई इस हंसलीको पाकर आत्मीय भाव से कहा कि बहनों द्वारा दी हुई यह हंसली नहीं बल्कि बहनों का भाई को दिया हुआ एक बंधन है, एक विश्वास है। उन्होंने कहा कि मामा अपनी बहनों एवं बेटियों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए प्रतिबध्द है।

श्री चौहान ने लाड़ली बहना योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि यह योजना बहनों की ज़िंदगी बदलने वाली योजना है। इस दौरान उन्होंने मंच से योजना का फीडबैक भी लिया और कहा कि मैं बहनों की आँखों में आँसू नहीं आने नहीं दूंगा। यह योजना सावन के महीनों में भाई की ओर से बहनों को दिया गया उपहार है। इस योजना में सरकार द्वारा आगामी दिनों में 3 हज़ार तक की राशि बहनों को दी जाएगी।

75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले बेटा-बेटियों को मिलेंगे 25 हज़ार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने मंचीय संबोधन में बताया कि प्रदेश की सरकार हर वर्ग के लिए काम कर रही है। मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए भी सरकार ने लैपटाप वितरण की योजना लाई है। इस योजना के तहत 75 प्रतिशत अंक लाने वाले भांजे-भांजियों के खाते में सरकार द्वारा जल्द 25  हज़ार रूपये की राशि भेजी जाएगी। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शासकीय पदों पर भर्तियां जारी रहेगी। किसी भी भर्ती प्रक्रिया में संदेह होने पर उसका समुचित निराकरण किया जाएगा और दोषियों पर कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने इस दौरान मंच से उद्यम क्रांति योजना एवं मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि अब विद्यार्थियों को साइकिल के स्थान पर साईकल खरीदने के लिए उनके खाते में 4500 रूपये की  राशि जमा की जाएगी।

गरीबों को भी मिल रहा हवाई यात्रा का मौक़ा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीर्थ दर्शन योजनाकी जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की सरकार ग़रीब एवं वंचित वर्गों के लिए विशेष संवेदनशील है। सरकार द्वारा तीर्थ दर्शन योजना के तहत अब हवाई जहाज से यात्रा कराई जा रही है, जिससे अब ग़रीब और आम आदमी भी हवाई यात्रा से तीर्थ दर्शन कर रहे हैं।

लखपति दीदी बनाना सरकार का संकल्प

मुख्यमंत्री ने बताया कि विभिन्न स्वरोजगार कार्यक्रमों से जुड़कर दीदीयां अब लखपति बन रही है। प्रदेश सरकार बहनों को लखपति बनाने के लिए संकल्पित है। हमारा लक्ष्य है कि बहनें एक माह में कम से कम 10 हज़ार रुपये तथा साल भर में 1 लाख रुपये तक की राशि स्वरोज़गार से कमा सकें। उन्होंने बताया कि अब 2 करोड़ से कम राशि वसूलने वाले टोल टैक्स में भी दीदीयों को वसूली का काम दिया जाएगा जिसके तहत 1 लाख रुपये तक की वसूली पर 30 हजार रूपये की राशि उनके खातों में दी जाएगी।

सिवनी को मिली सौग़ातें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंच से सिवनी ज़िले के लिए कई सौगातों की घोषणा की। उन्होंने बताया कि सिवनी ज़िले की जनसंख्या लगभग 2 लाख हो गई है। अब सिवनी नगरपालिका को नगर निगम का दर्जा दिया जाएगा। इसी प्रकार कुरई में महाविद्यालय भवन के लिए राशि स्वीकृत की जाएगी। उन्होंने बताया कि मठ स्कूल की नई बिल्डिंग बनायी जाएगी। साथ ही नहर पक्कीकरण का कार्य भी शुरू किया जाएगा। श्री चौहान ने मंडी जलाशय में नहर विस्तारीकरण के सर्वे कराने के निर्देश दिए। साथ ही पावरग्रिड हाउस तक रोड स्वीकृती की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह धनौरा में महाविद्यालय खोला जाएगा। और जल्द ही मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण भी किया जाएगा।

जिले को मिली 287 करोड़ 48 लाख से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार 19 जुलाई 23 को सिवनी प्रवास के दौरान अनैक विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जिसमें 9 करोड़ 40 लाख 32 हजार रूपये की लागत से निर्मित 17 किमी माल्‍हनवाड़ा से खैररांजी मार्ग, 1 करोड़ 15 लाख 50 हजार रूपये की लागत से निर्मित अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व कार्यालय भवन बरघाट, 3 करोड़ 53 लाख 9 हजार रूपये की लागत से निर्मित शासकीय महाविद्यालय बरघाट में 6 अतिरिक्‍त कक्षों का निर्माण, 1 करोड़ 31 लाख 69 हजार रूपये की लागत से ग्राम ग्‍वारी (लखनादौन) प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र भवन एवं आवास गृहों का निर्माण, 1 करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से सिवनी नगरीय निकाय के पांच प्रमुख सड़कों का कायाकल्‍प के तहत डामरीकरण कार्य का लोकार्पण किया जायेगा तथा 32 करोड़ 76 लाख 4 हजार रूपये की लागत से सीएम राईज स्‍कूल धनौरा का निर्माण, 28 करोड़ 60 लाख 49 हजार रूपये की लागत से सीएम राईज स्‍कूल मुर्गहाई का निर्माण, 16 करोड़ 63 लाख रूपये की लागत से क्रिटिकल केयर हेल्‍थ यूनिट सिवनी का निर्माण, 2 करोड़ 87 लाख 22 हजार रूपये की लागत से 8.542 किमी लम्‍बा सिवनीमंडला (लोपा) से परासपानी मार्ग का निर्माण, 1 करोड़ 12 लाख 58 हजार रूपये की लागत से 3.88 किमी लम्‍बा सिवनी-मंडला (लोपा) से पलारी मार्ग निर्माण, 1 करोड़ 84 लाख 71 हजार रूपये की लागत से 06 बिस्‍तरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र बगहाई का निर्माण कार्य, 53 करोड़ 28 लाख रूपये की लागत से अमृत 2.0 के अंतर्गत सिवनी जलार्वधन योजना का निर्माण एवं विस्‍तार कार्य, 7 करोड़ 44 लाख 75 हजार रूपये की लागत से दल सागर तालाब में फाउंटेन लाईट एवं साउंड सिस्‍टम कार्य एवं 126 करोड़ 21 लाख रूपये की लागत से सिवनी शहर से गुजरने वाले पुराने एनएच 07 पर 630 मीटर रेल्‍वे ओवर ब्रिज तथा 12.67 किमी की लंबाई टूलेन सड़क के स्‍थान पर फोरलेन सड़क निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया दलसागर तालाब का सौंदर्यीकरण और राजा दलपत शाह की प्रतिमा की स्थापना के लिए निर्माण स्थल का भूमिपूजन

सिवनी जिले के प्राचीन दलसागर तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा और राजा दलपत शाह की 52 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज 7 करोड़ 44 लाख 75 हजार रूपये की लागत के दलसागर तालाब का सौंदर्यीकरण और राजा दलपत शाह की प्रतिमा की स्थापना के लिए निर्माण स्थल का भूमिपूजन किया गया। सौंदर्यीकरण के अंतर्गत फाउंटेन लाइट और साउंड सिस्टम का काम भी किया जाएगा। दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए फाउंटेन लाइट और साउंड सिस्टम का कार्य भी कराया जाएगा।  इस अवसर पर सांसद श्री ढालसिंह बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती डेहरिया, विधायक सिवनी श्री दिनेश राय, विधायक केवलारी श्री राकेश सिंह पाल, पूर्व सांसद श्रीमती नीता पटेरिया, पूर्व विधायक श्री नरेश दिवाकर व श्री कमल मर्सकोले, कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल, पुलिस अधीक्षक श्री रामजी श्रीवास्तव  सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।