समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए दिशा निर्देश

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए सभी सड़क निर्माण विभाग अपनी सड़कों का व्यवस्थित संधारण सुनिश्चित करें। सड़कों के सोलडर एवं आवश्यक मरम्मत कार्य त्वरित रूप से सुनिश्चित किए जाएं, यह निर्देश कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने सोमवार को आयोजित हुई समय सीमा बैठक में सभी सड़क निर्माण विभाग, नगर पालिका तथा एनएचएआई के अधिकारियों को दिए।

उन्होंने मंगलवार 25 जुलाई से प्रारंभ हो रहे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजनाके द्वितीय चरण की तैयारियों की भी समीक्षा करते हुए निर्देशित कि ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले शिविरों में सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं, महिलाओं से आवेदन प्राप्त करने से लेकर उन्हें ऑनलाईन आवेदन की पावती देने तक सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त रहें।

कलेक्टर श्री सिंघल ने बैठक में सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा करते हुए नॉन अटैण्ड शिकायत से संबंधित अधिकारियों को वेतन काटने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई भी शिकायत बेवजह उनके स्तर पर लंबित न रहे, तत्काल नियमानुसार कार्यवाही कर शिकायतों का फॉलोअप दर्ज किया जाए। इसी तरह उन्होंने समय सीमा में दर्ज प्रकरणों, पीजी पोर्टल में 50 एवं 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों की विभागवार विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को लंबित पेंशन प्रकरणों को त्वरित रूप से निराकृत करने के निर्देशित किया है। समीक्षा के दौरान केनाल मरम्मत कार्यों पर लापरवाही बरतने पाए जाने पर कार्यपालन यंत्री पेंच नहर का वेतन रोकने तथा बैठक से ऑनलाईन न जुड़ने को लेकर सीईओ जनपद सिवनी एवं तहसीलदार लखनादौन को अवैतनिक करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंघल ने जिले में खाद-बीज की उपलब्धता एवं वितरण की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि सभी क्षेत्रों में बीज-खाद की भण्डारण एवं वितरण की सुव्यवस्थित कार्ययोजना लागू की जाए, प्रत्येक किसान को सुविधाजनक रूप से बीज-खाद प्राप्त हो। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को नियमित रूप से बस सहित अन्य यात्री वाहनों की चैकिंग करने के निर्देश दिए तथा प्रत्येक बस एवं ऑटो में किराया सूची चस्पा करवाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती निधि सिंह राजपूत, अपर कलेक्टर श्री सी.एल. चनाप, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सिवनी सुश्री मेघा शर्मा सहित सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति रही एवं विकासखण्डस्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े।