आईटीआई छपारा में सीताफल स्कल्चर

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्राचार्य शासकीय आईटीआई कॉलेज छपारा द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि संस्था के प्रांगण स्थल में एक जिला एक उत्पादके अंतर्गत साढ़े पांच फीट के नवनिर्मित सीताफल स्कल्चर का लोकार्पण अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) लखनादौन श्री हिमांशु जैन के द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री मलिन्दर सिंह आनंद चेयरमैन आईएमसी एवं श्रीमति निधि शर्मा तहसीलदार छपारा की विशेष उपस्थिति रही।

उन्होंने बताया कि एक जिला एक उत्पादयोजना में शामिल सिवनी जिले के छपारा विकासखण्ड का जम्बो सीताफल पूरे देश में प्रसिध्द है। जम्बो सीताफलसामान्य सीताफल की तुलना में आकार में बहुत बडा व स्वाद में भी बहुत ही अधिक स्वादिष्ट होता है। यही कारण है कि देश भर में इस सीताफल का निर्यात किया जाता है। सीताफल एक स्वादिष्ट फल है जिसे शुगर एप्पल और शरीफा के नाम से भी जाना जाता है। सीताफल मधुमेह नियंत्रित करने में उपयोगी होता है। सीताफल की पत्तियां हृदय रोग में टॉनिक का कार्य करती हैं, क्योंकि इसकी पत्तियों में टेट्राहाडड्रो आइसोक्विनोसीन अल्कलायड पाया जाता है।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री जैन ने कहा कि सीताफल के स्कल्चर का निर्माण जिले में एक जिला एक उत्पाद की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने आगे बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना का लक्ष्य खोये इुए उत्पादक निर्माण और रचनात्मक प्रक्रिया को फिर से बनाने के लिए औद्योगिक दुनिया का विस्तार करके कला उत्पादकों का समर्थन करना है। यह योजना आत्मनिर्भर मध्यप्रदेंश अभियान कें अन्तर्गत सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में एक वर्ष के भीतर लघु इकाईयों की स्थापना की दिशा के कई उल्लेखनीय पहल की गई है। योजना कें अन्तर्गत आरम्भ की जाने वाली सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों का वित्तीय व तकनीकी मदद भी उपलब्ध कराई जा रही है । आईएमसी चेयरममैन श्री मलिन्दर सिंह आंनद ने बताया कि एक जिला एक उत्पाद के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इस योजना से राज्य के छोटे उद्यमियों एवं किसानों को लाभ मिलेगा, किसान व उद्यमी सीताफल के पल्प को संधारित करके आईस्क्रीम बनाने में उसका उपयोग कर सकते हैं, जिससे फूड प्रोसेसिंग के उद्योग को बढावा मिलेगा साथ ही उन्होनें सीताफल कें पल्प निर्माण सम्बधी उद्योग छपारा में स्थापित करनें की इच्छा व्यक्त की। सीताफल के नवनिर्मित स्कलचर के लोकार्पण के अवसर उपस्थित अतिथियों द्वारा कॉलेज परिसर में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर संस्था कें समस्त स्टाफ सहित बड़ी संख्या में प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।