जन्म से कोई भी व्यक्ति छोटा या बड़ा नही होता, व्यक्ति के कर्म ही व्यक्ति को बड़ा बनाते हैं- विधायक राकेश पाल

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। संत शिरोमणि रविदास जी के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने तथा उनके समरसता के संदेश को प्रसारित करने के उद्देश्य से प्रदेश में समरसता यात्रा आयोजित की जा रही हैं। विगत दिवस जिलें में पहुँची समरसता यात्रा शुक्रवार को ग्राम पलारी से प्रारंभ होकर कुडारी, होती हुई धनौरा पहुँची।

यात्रा की अगवानी विधायक श्री राकेश पाल ने की, उन्होंने यात्रा प्रभारी श्री प्रवीण मेश्राम,पूर्व विधायक श्री ढालसिंग मर्सकोले, धनौरा सरपंच श्री दिनेश कुर्वेती, नवल श्रीवास्तव, वेदसिंह ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ संत  शिरोमणि रविदास मंदिर में रविदास जी की प्रतिमा तथा चरण पादुका का पूजन अर्चन किया। विधायक श्री पाल ने जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर कहा कि जन्म से कोई भी व्यक्ति छोटा या बड़ा नही होता, व्यक्ति के कर्म और धर्म ही व्यक्ति को बड़ा बनाते हैं।

उन्होंने कहा कि हम सभी को संत शिरोमणि रविदास जी के जीवन से प्रेरणा लेना चाहिये, जैसे उन्होंने नीचे कुल में जन्म लेकर भी अपने ज्ञान एवं कर्म के बल पर तात्कालीन समय के राजाओं से भी उच्च स्थान प्राप्त किया था।  विधायक श्री पाल ने कहा कि  संत रविदास जी के आदर्शो को अपनाकर ही आज पूरा भारत एकता के सूत्र में बंधा हुआ हैं। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक अनेकों जातियां, भाषाएं तथा वर्ग होते हुए भी सभी मे समरसता का भाव व्याप्त हैं। श्री पाल ने संत रविदास मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए 5 लाख रुपये की राशि अपनी विधायक निधि से देने की घोषणा की।

ग्राम में प्रवेश के दौरान यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

ग्रामीणों ने चरण पादुका की पूजन अर्चन कर भेंट की जल एवं मिट्टी 

संत शिरोमणि रविदास जी के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने तथा समाज में समरसता के संदेश को फैलाने निकली समरसता यात्रा विधानसभा केवलारी के ग्राम कुडारी, धनौरा के उपरांत लखनादौन विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कहानी, रैहलोन, धूमा, घूरवाड़ा, सनाईडोंगरी तथा लखनादौन पहुंची। जहाँ जगह- जगह स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों द्वारा कलश एवं पुष्प वर्षा से समरसता यात्रा की अगवानी कर चरण पादुका की पूजा अर्चन की गई एवं संत रविदास जी के अनमोल वाचनों का वाचन किया गया। सागर में बनने वाले संत रविदास जी के भव्य मंदिर निर्माण के लिए ग्रामीणों द्वारा मिट्टी एवं जल भेंट किया गया।

शनिवार को इन स्थानों में पहुचेगी यात्रा

29 जुलाई को यात्रा पुन: ग्राम गनेशगंज से प्रारंभ होकर छपारा, बण्डोल, सोनाडोंगरी एवं सिवनी पहुंचेगी, जहां नगरीय क्षेत्र के अम्बेडकर वार्ड में संवाद कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के साथ ही रात्रि विश्राम करेगी एवं 30 जुलाई को यात्रा प्रात: 9 बजे लखनवाड़ा, कारीरात, मातृधाम एवं फुलारा से होती हुई छिंदवाड़ा जिले में प्रवेश करेगी।