ओएमजी व गदर आई सेंसर बोर्ड के निशाने पर . . .

(ब्यूरो कार्यालय)

मुंबई (साई)। सनी देओल और अमीषा पटेल स्टारर फिल्म गदर 2का फैंस बेस्ब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह फिल्म 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अक्षय कुमार की ओएमजी 2से टकराने वाली है।

वहीं एक तरफ जब काफी मुश्किलों के बाद अक्षय कुमार की फिल्म को सर्टिफिकेट दिया है। इसी के साथ सेंसर बोर्ड ने फिल्म में कई बदलाव किए। इसी बीच अब खबर आ रही है कि गदर 2पर भी सेंसर बोर्ड की कैंची चल गई है। सनी देओल की फिल्म को यूएसर्टिफिकेट दिया गया है। इसी के साथ फिल्म में 10 बड़े बदलाव करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

फिल्म गदर 2 से सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने 10 बदलाव करने के निर्देश दिए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म से दंगों वाला सीन हटाया गया है, जिसमें लोगों को हर-हर महादेव के नारे लगाते दिखाया गया था। वहीं शिव तांडव वाला सीन भी बदला गया है और उसकी जगह पर अखंण्ड वोवो संग है। वाला गाना डाला गया है।

फिल्म में क़ुरान और गीता के संदर्भ वाला डायलॉग दोनों एक ही तो हैं, बाबा नानक जी ने भी यही कहा है। सेंसर बोर्ड के सुझाव पर अब इसे बदलकर एक नूर ते सब उपाजे, बाबा नानक जी ने भी यही कहा हैकर दिया गया है। फिल्म में तिरंगेकी जगह अब झंडेशब्द सुनाई देगा और इसी से जुड़ा एक डायलॉग अब कुछ ऐसा सुनाई देगा… ‘हर झंडे कोमें रंग देंगे। इसके अलावा फिल्म में एक कोठे की पृष्ठभूमि में ठुमरी गायी जाती है, जिसके बोल कुछ ऐसे हैं- बता दे सखीगये शाम। इस ठुमरी को अब बदलकर बता दे पिया कहां बिताई शाम…’ कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक और भी कई डायलॉग बदले गए हैं।

सनी देओल की गदर 2 और अक्षय कुमार की ओएमजी 2 अगस्त महीने की 11 तारीख को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। जहां 27 कट्स और बदलावों के साथ ओह माय गॉड 2को सेंसर बोर्ड ‘A’ सर्टिफिकेट मिला है। तो वहीं गदर 2को U/A सर्टिफिकेट देकर पास किया गया है। अब देखना ये होगा कि बॉक्स ऑफिस पर कौन आगे निकलता है।