256 साल तक जीवित रहा यह शख्स

 

 

 

 

200 बच्चों के इस पिता की लंबी उम्र का यह था राज

256 साल तक जीवित रहा यह शख्स, 200 बच्चों के इस पिता की लंबी उम्र का यह था राज

आज हम आपको उस शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 256 साल की उम्र तक जीवित रहे। इनका नाम ली चिंग युए है। कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है कि उनका जन्म 3 मई 1677 को चीन के कीजियांग जिले में हुआ था। कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि ली चिंग साल 1736 में पैदा हुए थे।

साल 1928 में न्यूयॉर्क टाइम्सके किसी एक संवाददाता ने लिखा कि ली चिंग के पड़ोस में रहने वाले कई वृद्ध व्यक्तियों का ऐसा कहना था कि जब उनके दादा बच्चे थे, उस दौरान उनके दादा ली चिंग से परिचित थे। इससे कुछ हद तक अंदाजा लगाया जा सकता है कि ली चिंग कितने पुराने जमाने के थे।

साल 1930 में न्यूयार्क टाइम्समें फिर से एक बार इससे संबंधित एक और खबर प्रकाशित की जिसमें लिखा गया था कि चीन में स्थित चेंगडू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वू चुंग-चीएह ने 1827 में ली चिंग को उनकी 150वीं सालगिरह और साल 1877 में उनकी 200वीं सालगिरह के मौके पर बधाइयां दी थी।

256 साल तक रहे जिंदा

पेशे से ली चिंग चाइनीज हर्बलिस्ट, मार्शल आर्टिस्ट और सलाहकार थे और शायद इन्हीं चीजों की वजह से वह काफी लंबे समय तक स्वस्थ रुप से जीवित रहे। मात्र 10 साल की उम्र से ही ली चिंग हर्बल मेडिसिन का व्यापार करने लगे थे। हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि 71 साल की उम्र में भी मार्शल आर्ट्स ट्रेनर के तौर पर ली चिंग चीन की सेना में शामिल थे। लोगों का तो यह भी कहना है कि ली चिंग ने अपने जीवनकाल में 24 शादियां की थीं और उनके 200 से अधिक बच्चे थे।

उनकी लंबी उम्र के राज के बारे में यह कहा जाता है कि वह कई तरह की जड़ी-बूटियों का सेवन किया करते थे। इसके साथ ही चावल से बनी शराब भी पीते थे। उनकी जिंदगी के कुछ मूल मंत्र थे जिनके अनुसार, वह पर्याप्त मात्रा में नींद लेते थे। नियमित व्यायाम करते थे, संतुलित आहार लेते थे, अपने दिल को शांत रखते थे। तन और मन की शांति ही उनकी लंबी उम्र का राज थी।

(साई फीचर्स)