वाहन चलाते समय लगायें हेल्मेट : दीवान

 

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। रविवार को छपारा थाना क्षेत्र के ग्राम प्रतापगढ़ में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें शामिल होने माननीय न्यायाधीश मोहित दीवान एवं आरएस ठाकुर न्यायधीश ग्राम प्रतापगढ़ पहुँचे।

ग्राम पंचायत कार्यालय में शिविर लगाया गया, जिसमें माननीय न्यायाधीश मोहित दीवान के द्वारा ग्रामीणों को कानून के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गयीं। उन्होंने कहा कि छोटे – छोटे मामलों में राजीनामा करने से दोनों पक्षों में मधुर संबंध बने रहते हैं। समय भी बचता है। उन्होंने यह भी बताया कि जिसकी एक लाख कम वार्षिक से आय है, उसे सरकार अपनी न्यायिक लड़ाई लड़ने के लिये आर्थिक सहयोग भी करती है।

इसके अलावा उन्होंने लगातार सड़क दुर्घटनाओं में हो रहीं मौतों में आंकड़ों को देखते हुए लोगों को दो पहिया वाहन चलाते समय हेल्मेट पहनकर वाहन चलाने के लिये कहा। इसके अलावा सायबर क्राइम से बचने के लिये अपने बैंक खाते से संबंधित किसी भी व्यक्ति को फोन पर कोई भी अपनी एटीएम खाता नंबर से संबंधित जानकारी न देने की सलाह उन्होंने दी। ऐसी अनेंकों जानकारियां साक्षरता शिविर में ग्रामीणों को बतायीं गयीं।

शिविर में उपस्थित थाना प्रभारी राजन उईके ने कहा कि वर्तमान समय में थाना क्षेत्र के 14-15 वर्ष के बालक बालिकाएं गुम हो रहीं हैं। यदि कोई युवक किसी नाबालिग को बहला – फुसलाकर बाहर ले जाता है जिसमें रिपोर्ट दर्ज होने पर गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। इसमें कठोर सजा का प्रावधान है। बालक – बालिकाओं पर परिजन को ध्यान देना चाहिये, ताकि परिजनों को किसी तरह परेशान न होना पड़े। कोई भी घटना होने पर घटना की सूचना डायल 100 को तुरंत सूचना देने की सलाह भी इस दौरान दी गयी।