सीबीएसई ने जारी की 113 नये कोर्सेज की लिस्ट

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उन सभी संभावित कोर्सेज की लिस्ट जारी कर दी है, जो छात्र 12वीं कक्षा पास होने के बाद कर सकते हैं। बोर्ड की परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह में समाप्त कर दी जायेगी। इसके बाद छात्र नये-नये कोर्सेज के बारे में जानने की कोशिश करेंगे साथ ही उसमें कैसे एडमिशन लिया जा सकता है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

ऐसे में सीबीएसई ने लिस्ट में कॉलेज के नाम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और कोर्स से संबंधित अन्य जानकारी दी गयी है। सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल ने कहा है कि सीबीएसई ने छात्रों के लिये नये कोर्सेज का एक संग्रह तैयार किया है, जो उन्हंे कक्षा 10 के बाद उच्च शिक्षा में उपलब्ध विभिन्न कोर्स विकल्पों, संस्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

देश में 900 से अधिक विश्व विद्यालय और 41,000 कॉलेज हैं, जो वर्तमान में उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं और सीबीएसई ने लगभग सभी पारंपरिक, नये युग और लोकप्रिय कोर्सेज को कवर करने की कोशिश की है। छात्रों को इन कोर्सेज में से किसी एक कोर्स को चुनना होगा।

यह सूची सीबीएसई की वेब साईट पर उपलब्ध है और यह लगभग 122 पेज की है। सीबीएसई की वेब साईट पर जाकर इसे देखा जा सकता है। इस बीच, कक्षा 12 की परीक्षाएं अभी भी जारी हैं। उसी के लिये परिणाम 10 मई तक जारी होने की उम्मीद है।

5 thoughts on “सीबीएसई ने जारी की 113 नये कोर्सेज की लिस्ट

  1. Pingback: houses for sale
  2. Pingback: Devops
  3. Pingback: eu dumps

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *