दो महीनों से सड़क पर लग रहा जाम!

 

 

मिशन स्कूल के पीछे वाली सड़क से नहीं उठाया पालिका ने मलबा

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। नगर पालिका परिषद के द्वारा किस तरह से निर्माण कार्यों का अधीक्षण किया जा रहा है इसकी एक बानगी बड़े मिशन स्कूल के पीछे की नाली निर्माण को देखकर मिल रहा है। यहाँ दो महीनों से नाली से निकला मलबा सड़क पर ही पड़ा है जिसे उठवाने की फुर्सत नगर पालिका परिषद को नहीं मिल पा रही है।

शहर के बड़ा मिशन स्कूल के पीछे नगर पालिका द्वारा नाली का निर्माण कार्य करााय जा रहा है जो काफी धीमी गति से चल रहा है। वहीं नालियों की खुदाई के बाद निकली मिट्टी को अब तक नहीं उठाया गया है जिससे मार्ग बहुत संकीर्ण होकर रह गया है। इस व्यस्त मार्ग से आने – जाने वालों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

होली दहन के दिन हुई बारिश से मिट्टी गीली व चिकनी हो गयी जिसके कारण वाहन तो फंसे ही वहीं दोपहिया वाहन फिसलने के कारण उन पर सवार लोग भी बुरी तरह घायल हुए। बावजूद इसके नगर पालिका परिषद, वार्ड पार्षद व संबंधित ठेकेदार द्वारा अब तक सड़क पर से मिट्टी नहीं हटायी गयी जिससे वार्ड वासियों व राहगीरों में खासा आक्रोश व्याप्त है।

हो रहीं दुर्घटनाएं : जिला कलेक्टर को प्रेषित शिकायत में वार्ड वासियों ने बताया कि इस व्यस्त मार्ग से भारी तादाद में लोगों का आना – जाना होता है लेकिन सड़क पर पड़ी मिट्टी के कारण यहाँ पर आये दिन जाम लग रहा है। संबंधित ठेकेदार द्वारा नाली का निर्माण तो कच्छपगति से कराया जा रहा है लेकिन सड़क पर डाली गयी मिट्टी को नहीं उठाया जा रहा है जिससे आवागमन में भारी परेशानी हो रही है और आये दिन दुर्घटनाएं घट रही हैं। लोगों का कहना है कि इस सड़क पर होने वालीं छोटी – मोटी दुर्घटनाएं किसी दिन बड़ा रूप भी ले सकती है तब शायद मिट्टी हटायी जायेगी। होली व धुरैड़ी के दिन इस मार्ग पर कीचड़ होने के कारण अनेक वाहन फंसे और फिसले जिससे वाहन सवार घायल भी हुए।

उल्लेखनीय होगा कि नगर के गली व मोहल्लों में टूटी पड़ी नालियों का नवीनीकरण कार्य किया जा रहा है। नालियों का निर्माण तो किया जा चुका है, लेकिन नाली निर्माण के बाद भी पुरानी नाली के पड़े मलबे की वजह से राहगीरों सहित वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इससे स्कूली वाहनों, दोपहिया, चौपहिया वाहनों को गुजरने में बहुत परेशानी आ रही है। संबंधित ठेकेदार, वार्ड पार्षद व नगर पालिका के अधिकारियों के द्वारा ध्यान नहीं दिये जाने के कारण आमजन परेशान नजर आ रहे हैं। नगर पालिका की मनमानी से आसपास के रहवासी और राहगीर परेशान हैं।

लोगों का आरोप है कि अधिकारी और जन प्रतिनिधि जनता की समस्याओं को नजर अंदाज कर केवल अपना हित साध रहे हैं। वर्तमान में यह नाली वार्ड वासियों के लिये दुश्वार साबित हो रही है। नगर पालिका द्वारा नाली निर्माण कार्य में की जा रही अनियमितता को नजर अंदाज किया जा रहा है।

रात के समय यहाँ से आने – जाने वाले राहगीरों के, क्षतिग्रस्त नालियों की गंदगी जो सड़कों पर फैली है, से टकराकर घायल होने का अनदेशा अक्सर बना रहता है। कई मर्तबा नगर पालिका के अधिकारी व पार्षद से मलबा हटवाने के लिये कहा गया पर न तो पार्षद ने कोई सुध ली और न ही यहाँ के अधिकारी – कर्मचारी ध्यान दे रहे हैं, जिससे लोगों में रोष और असंतोष पनप रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *