सिंधी कॉलोनी में रक्त दान शिविर आज

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। संत निरंकारी चेरीटेबल फाउंडेशन (एसएनसीएफ) द्वारा आयोजित विशाल रक्त दान शिविर का आयोजन शनिवार को सुबह 10 बजे से शाम 04 बजे तक संत निरंकारी सत्संटग भवन सिंधी कॉलोनी सिवनी में रखा गया है।

इस अवसर पर एक विशाल जन – जागरण रैली शहर के प्रमुख स्थानों से गुजरते हुए रक्तदान करने के लिये प्रेरित करते हुए सिंधी कॉलोनी पहुँचेगी। इस दौरान चिकित्सकों द्वारा पूरी जाँच करने के बाद ही रक्त लिया जायेगा।

बताया गया है कि 24 अप्रैल 1980 को जन मानवता के मसीहा बाबा गुरूवचन सिंह महाराज को कुछ नासमझ लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी, तब बाबा हरदेव सिंह ने सारे संसार को यह कहा कि रक्त नाड़ियों में बहे, नालियों में नहीं। इस प्रण के साथ रक्त दान की शुरूआत हुई। देश में विदेशों में भी एसएनसीएफद्वारा कहीं न कहीं हर समय मानवता के प्रति समर्पित शिविर आयोजित किये जाते हैं।

आयोजकों ने बताया कि रक्त सिर्फ मानव शरीर में ही बनता है, इसका कोई विकल्प नहीं है। चिकित्सक कहते हैं कि हर स्वस्थ्य मनुष्य जिसकी आयु 18 से 68 वर्ष है वे साल में 04 बार रक्त दे सकते हैं। इस हेतु नुक्कड़ नाटकों के अलावा शैक्षणिक संस्थाओं में जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के रिकॉर्ड के अनुसार महज 02 फीसदी रक्तदाता ही रक्तदान के लिये आगे आते हैं। रक्त के अभाव में विश्व में हर दो मिनिट में एक व्यक्ति अपनी जान से हाथ धो बैठता है। आयोजकों ने इस अवसर पर अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान किये जाने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *