शादी, पार्टी के लिये नहीं मिलेंगे सरकारी स्कूल!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिले के किसी भी सरकारी स्कूल अथवा मैदान का उपयोग शादी, पार्टी जैसे निजि कार्यक्रम, आयोजन के लिये नहीं हो सकेगा।

लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी करते हुए, पालन कराये जाने के लिये कहा है। इस आदेश के बाद सरकारी स्कूलों के मैदानों में अब छुट्टियों में भी कोई गैर शैक्षणिक आयोजन नहीं किये जा सकते हैं। इस बारे में लोक शिक्षण संचालनालय ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिये हैं।

निर्देश में कहा गया है कि ग्रीष्म अवकाश में स्कूल मैदान को विवाह या अन्य आयोजन के लिये देने से मैदान में गड्ढे आदि हो जाते हैं इससे मैदान खराब हो जाता है और छात्र परेशान होते हैं। विभाग का मानना है कि स्कूलों के खेल मैदान के संरक्षण के लिये कोई राशि नहीं दी जाती है। मैदानों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से विभाग द्वारा ऐसे परिसरों के उपयोग पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गयी है।

आदेश में संचालनालय ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि स्कूल परिसर मे विवाह, टीका, फलदान सहित अन्य निजि कार्यक्रम नहीं होने चाहिये जिनसे परिसर में गंदगी फैलानी हो या फिर खेल मैदान खराब हो जाते हों। ऐसे कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे गर्मियों की छुट्टियों के बीच स्कूली बच्चे खेल मैदान व परिसरों में अपनी रूचि अनुसार खेल खेल सकेंगे। कार्यक्रम के होने से बच्चे खेल खेलने से वंचित रह जाते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *