परीक्षा शुल्क में हुई बढ़ौत्तरी

 

(अपराध ब्यूरो)

सिवनी (साई)। माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने शैक्षणिक सत्र 2019 और 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का शुल्क तय कर दिया है। अब परीक्षा शुल्क नौ सौ रूपये चुकाना होगा। यह पिछले वर्ष की तुलना में अधिक शुल्क है। पिछले दो वर्षाे का रिकॉर्ड देखें तो माशिमं ने शुल्क पाँच सौ से बढ़ाकर नौ सौ रूपये कर दिया है।

इस तरह कक्षा नवमीं, दसवीं, ग्यारहवी और बारहवीं में नामाँकन शुल्क दो सौ पचास रूपये लगेगा, जबकि पूर्व में यह शुल्क 150 रूपये था। इस तरह नामाँकन शुल्क सौ रूपये बढ़ा दिया गया है। बोर्ड के इस आदेश के बाद छात्र – छात्राओं पर शुल्क का भार बढ़ गया है। जिले के हजारों विद्यार्थियों पर यह मार देखने मिलेगी।

एक अप्रैल से भरे जायेंगे फॉर्म : बोर्ड परीक्षा के लिये छात्रों को परीक्षा फॉर्म और आवेदन भरने की तिथि एक अप्रैल से 12 अप्रैल तय की गयी है। नियमित छात्रों के नामाँकन एवं परीक्षा आवेदन पत्र भरने के लिये जारी किये गये शेड्यूल में ऑनलाईन नामाँकन आवेदन भरने की तिथि एक अप्रैल से 12 अगस्त है। वहीं हाई स्कूल से हायर सेकेण्डरी स्कूल के नामाँकन भरने की तिथि एक अप्रैल से 12 अगस्त है। 12 अगस्त के बाद विद्यार्थियों को विलंब शुल्क देना होगा। प्रति छात्र विलंब शुल्क दो हजार रूपये देय होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *