स्वीप प्लान कार्यक्रम बना दिखावा

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के लिये कई तरह के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं जिससे मतदाताओं को जागरूक कर अधिक से अधिक मतदान कराया जा सके। छपारा क्षेत्र में स्वीप प्लान के हालात क्लीन स्वीप की तरह ही दिख रहे हैं।

बताया जाता है कि छपारा में स्वीप प्लान के नोडल अधिकारी जमीनी स्तर पर न पहुँचकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को उन्होंने दिखावा बना दिया है। उनके द्वारा धार्मिक आयोजन और शादी विवाह में जाकर शपथ दिलाने का काम किया जा रहा है, जिसको लेकर सवाल उठते नजर आ रहे हैं।

लोगों का कहना है कि ग्रामीण अंचलों के मतदाताओं को जागरूक करना अत्यंत आवश्यक है, उनकी बजाय स्वीप प्लान से जुड़े लोगों के द्वारा शहरी क्षेत्र तक ही अपनी गतिविधियां सीमित करके रखी गयी हैं। कई स्थानों की स्थिति यह है कि वहाँ स्वीप प्लान के अधिकारी – कर्मचारियों की उपस्थिति अन्य लोगों से कम ही नजर आती है।

लोगों का कहना है कि मजदूरी की तलाश में अनेक परिवारों के द्वारा होली के बाद ही पलायन करना आरंभ कर दिया जाता है। इन परिस्थितियों में शत प्रतिशत मतदान को लेकर चल रहे स्वीप प्लान कितना कारगर साबित होगा यह बात, मतदान के उपरांत ही पता चलेगी। लोगों की मानें तो अगर ग्रमीण क्षेत्रों की ओर रूख करके स्वीप गतिविधियों को ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ाया जाये तो इसके बेहतर प्रतिसाद सामने आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *