सिवनी का लातूर बना मारबोड़ी क्षेत्र

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मारबोड़ी ग्राम में गर्मी के मौसम में हालात महाराष्ट्र के लातूर जैसे बन चुके हैं। समूचा मारबोड़ी क्षेत्र पानी की गंभीर समस्या से जूझ रहा है, यहाँ लोग बूंद – बूंद पानी को तरसते दिख रहे हैं।

आलम यह है कि लोग आसपास के क्षेत्रों से बैलगाड़ी और साईकिल के माध्यम से पानी लाकर अपना काम चला रहे हैं। उक्ताशय की बात मारबोड़ी के ग्राम वासियों के द्वारा कही गयी।

उन्होंने कहा कि पिछले साल लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा ग्राम छिंग्दवार से लगभग तीन किलोमीटर लंबी पाईप लाईन के माध्यम से पानी लाने की योजना बनायी गयी थी, किन्तु पीएचई के ठेकेदार द्वारा पाईप लाईन को गाँव के कुंओं तक ही बिछाकर आरंभ किया गया है। गाँव के अंदर की पाईप लाईन आज भी आधी अधूरी ही पड़ी हुई है।

उन्होंने बताया कि पिछले दो महीनों से पाईपों में पानी न आने से क्षेत्र के कुंए भी सूख चुके हैं। पीएचई के द्वारा ग्रामीणों को बताया गया है कि छिंग्दवार का बोर धसक गया है, इसलिये पानी की समस्या बनी हुई है। उन्होंने कहा कि अभी गर्मी पूरे शबाव पर है और बारिश आने में लगभग दो माह शेष हैं, इन परिस्थितियों में ग्रामीण किस तरह गुजर बसर कर रहे हैं, ये बात वे ही जानते हैं।