सड़क पर लग रही कई वर्षों से सब्जी मण्डी

 

 

बदहाल हो चुका हाट बाजार बना शोभा की सुपारी

(ब्यूरो कार्यालय)

छपारा (साई)। नगर की सब्जी मण्डी बीते कई वर्षों से भीमगढ़ जाने वाले मार्ग में रोजाना सड़क पर लग रही है। हाल ही में भीमगढ़ रोड की सड़क का निर्माण और नाली का निर्माण कराया गया है जिसके कारण यह मण्डी और भी पूरी तरह सड़क पर आ गयी है। लेकिन इसके बाद भी प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है।

प्रतिदिन सुबह 06 बजे से 11 बजे तक भीमगढ़ रोड पर सब्जी मण्डी लगायी जाती है। यहाँ छपारा क्षेत्र के आसपास के सैकड़ों किसान सब्जियां बेचने आते हैं, जहाँ उपस्थित व्यापारी किसानों से सब्जियों की ख़रीद फरोख्त करते हैं जबकि भीमगढ़ रोड व्यस्ततम सड़क मार्ग है। यहाँ से पलारी, केवलारी और नैनपुर, मण्डला की दिशाओं में लोगों का आना – जाना होता है।

वहीं इस क्षेत्र में दो प्राईवेट स्कूल भी संचालित हैं जो सुबह से ही लगते हैं। इस मार्ग से चार पहिया और दोपहिया वाहनों की आवाजाही लगातार बनी रहती है जिससे किसान और व्यापारीयो को दुर्घटना का अंदेशा बना हुआ है। लेकिन इसके बाद भी स्थानीय शासन, प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

यह मण्डी जिस स्थान में लगती है उसके समीप ही चंद कदमों की दूरी पर बाजार हाट निर्माण कार्य कराया गया है, जहाँ चबूतरे और कॉम्प्लेक्स भी बनाये गये हैं, वहाँ पर सड़क में लगने वाली सब्जी मण्डी को सुविधा जनक ढंग से लगाया जा सकता है। उक्त निर्माण हुए कमरे और चबूतरे अब तक पंचायत के द्वारा नीलम नहीं किये गये हैं। हालांकि आरईएस विभाग ने इस बाजार हाट निर्माण को आधा अधूरा करवाया है जिसमें शौचालय, गोदाम, ऑफिस इत्यादि निर्माण कार्य अधूरा है जिसे अब तक पूर्ण नहीं किया गया है और ठेकेदार को अधूरे काम में कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र भी विभाग के द्वारा दे दिया गया है।

लोगों का कहना है कि इसके बाद भी सुरक्षा की दृष्टि से अस्थायी रूप से सब्जी मण्डी को बाजार हाट में लगाया जा सकता है। आसपास के रहवासी क्षेत्र के लोगों ने प्रशासन से अपील की है की इस ओर ध्यान दिया जाये और अभी फिलहाल इस सड़क पर लग रही सब्जी मण्डी को हाट बाजार में स्थानांतरित किया जाये जिससे लोगों को आवागमन में हो रही असुविधा से छुटकारा मिले और व्यापारी और किसान भी दुर्घटना से सुरक्षित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *