दुनिया में सबसे गर्म 15 शहरों में भारत के सभी शहर

 

 

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। गर्मी का बढ़ता प्रकोप अपना सबसे ज्यादा असर भारत पर ही दिखा रहा है। इससे जुड़ी एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। दरअसल, शुक्रवार को सबसे गर्म शहरों की एक लिस्ट जारी हुई है।

इसमें शुक्रवार को शाम 7.30 बजे के तापमान को पैमाना बनाया गया था। इसके में सभी शहर भारत के ही हैं। बता दें कि एल डोरैडो नाम की मौसम की जानकारी देनेवाली वेबसाइट ने दुनियाभर के गर्म इलाकों की लिस्ट जारी की। लिस्ट में 15 नाम दिए गए और सभी के सभी मध्य भारत और उसके आसपास के निकले।

कहां के कितने शहर

लिस्ट में मध्य प्रदेश का खरगोन टॉप पर है। वहां का तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया था। लिस्ट में जो 15 नाम शामिल हैं उसमें से 9 महाराष्ट्र, 3 मध्य प्रदेश, दो उत्तर प्रदेश और एक तेलंगाना का है। लिस्ट में नागपुर (45.2 डिग्री) दुनिया के गर्म शहरों में 9वें नंबर पर है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने भी माना कि वहां के लिए यह सीजन का सबसे गर्म दिन था। लिस्ट में विदर्भ (45 डिग्री), अमरावती, 45.4), ब्रह्मपुरी (45.8), चंद्रपुर (45.6) और वर्धा (45.7) भी शामिल हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र के चंद्रपुर में मौजूद वाइल्ड लाइफ के लिए बने एक एनजीओ ने बताया कि बढ़ती गर्मी का असर पक्षियों पर भी पड़ रहा है। वहां अबतक 9 पक्षियों की मौत हो चुकी है। एनजीओ के अध्यक्ष दिनेश की मानें को गर्मी बढ़ने की मुख्य वजह वहां मौजूद कोयल की खदान, पावर प्लांट्स और अन्य औद्योगिक इकाइयां हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *