दिन में हवा लग रही आग के मानिंद

 

 

लू लपट के बन रहे आसार

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। हवा की दिशा बदलने के बाद भी सिवनी में रविवार 28 अप्रैल को दिन में पारा 42.8 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। शनिवार 27 अप्रैल को भी दिन में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस ही था। सुबह दस बजे ही घर से बाहर निकलने वाले लोगों को मौसम के बेरुखी का अहसास हुआ। घरों में कूलर – पंखे चलने के बावजूद भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही थी।

मौसम की इस करवट से धूप की चपेट में आने वालों की तबियत बिगड़ रही है। मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। आसमान साफ और धूप तेज होने के कारण गर्मी और भी असहनीय होगी। शहर में सुबह से ही धूप तेज और हवा की दिशा पश्चिमी थी। सुबह साढ़े 08 बजे ही पारे की तल्खी का अहसास लोगों ने किया।

दिन में कुछ समय तेज हवाएं चलीं, पर लोगों को इन हवाओं से राहत मिलने की बजाय उनकी बेचैनी बढ़ गयी। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस तो शनिवार और रविवार की दरमियानी रात में न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सूत्रों के अनुसार मौसम शुष्क रहेगा और धूप तेज होगी। हवा के रुख के अनुसार तापमान में मामूली उतार – चढ़ाव हो सकता है। तापमान में दो तीन डिग्री सेल्सियस की और वृद्धि हुई तो लू की स्थिति उत्पन्न हो जायेगी। ऐसे मौसम में लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है।