आश्वासन के बाद वापस लिया बहिष्कार

 

(संतोष बर्मन)

घंसौर (साई)। आदिवासी बाहुल्य घंसौर क्षेत्र में स्थित सलैया गाँव के लोगों ने मूलभूत सुविधाओं को लेकर मतदान के बहिष्कार का फैसला किया था। दोपहर तक यहाँ पर महज 27 मत ही डाले गये थे।

बताया जाता है कि जैसे ही प्रशासन को इस बात की जानकारी लगी फौरन अधिकारी गाँव में पहुँचे और लोगों से चर्चा की शुरूआत की। लंबी समझाईश के बाद ग्रामीण माने। ग्रामीणों का कहना है कि बीते कई सालों से वे मूलभूत समस्याओं के निराकरण के लिये जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन न तो उन्हें पानी मिल पाया है और न ही सड़क जैसी सुविधाएं।

एसडीएम रजनी वर्मा और एसडीओपी श्रद्धा सोनकर सहित दूसरे अधिकारियों ने ग्रामीणों की माँगों का समाधान किये जाने का आश्वासन दिया जिसके बाद जाकर ग्रामीणों ने बहिष्कार वापस लिया और दोपहर तीन बजे के बाद लोग मतदान केन्द्रों में पहुँचे।

हालांकि इस प्रकरण ने पिछले एक डेढ़ महीने से जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे स्वीप प्लान पर ही सवाल खड़े कर दिये हैं। जिला प्रशासन ने सिर्फ शहरों को ही इस कार्यक्रम के लिये फोकस किया था जबकि शुरूआत से ही ग्रामीण इलाकों में इस प्रोग्राम को चलाये जाने की माँग की जा रही थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *