एग्जिट पोल में एक बार फिर मोदी सरकार!

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। लोकसभा चुनाव के सात चरणों की वोटिंग पूरी होने के साथ ही 542 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। अंतिम परिणाम तो 23 मई को आएंगे लेकिन विभिन्न एग्जिट पोल्स के अनुमान बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के लिए बेहतर दिख रहे हैं।

सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है जबकि यूपीए और अन्य पिछड़ते नजर आ रहे हैं। आइए जानते हैं किस एग्जिट पोल में किस गठबंधन को कितनी सीटों का अनुमान लगाया गया है। बता दें कि तमिलनाडु के वेल्लौर लोकसभा सीट पर बड़े पैमाने पर कैश मिलने के बाद वहां वोटिंग रद्द हो गई थी।

टाइम्स नाउ-वीएमआर एग्जिट पोल में एनडीए को बहुमत : हम आपको कुल छह एजेंसियों का एग्जिट पोल के जरिए बीजेपी गठबंधन और यूपी गठबंधन के साथ अन्य को मिलने वाली सीटों का अनुमान बता रहे हैं। टाइम्स नाउ-वीएमआर एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए गठबंधन को 306 सीटें मिल रही हैं। जबकि यूपीए को 132 सीटें मिलने का अनुमान है, अन्य को 104 सीटें मिलती दिख रही हैं। यानी एनडीए गठबंधन आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए दिख रहा है।

सी वोटर का अनुमान, फिर लौट रही मोदी सरकार : सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार भी एनडीए गठबंधन आसानी से बहुमत हासिल कर रहा है। सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को 287 सीटें मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन को 128 सीटें जबकि अन्य को 127 सीटों का अनुमान है।

जन की बात में एनडीए के बंपर जीत का अनुमान : जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए गठबंधन को 305 सीटें मिलने का अनुमान है। यूपीए को 124 जबकि अन्य को 113 सीटें मिल सकती हैं। जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार भी एनडीए गठबंधन आसानी से केंद्र में सरकार बनाती दिख रही है।

न्यूज नेशन एग्जिट पोल में भी मोदी सरकार : न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 282-290 सीटें मिलने का अनुमान है। यूपीए को 118-126 सीटें जीतता दिख रहा है। अन्य को 130 से 138 सीटों का अनुमान है।

एक्सिस माय इंडिया में भी एनडीए का पलड़ा भारी : एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल मे भी एनडीए को बहुमत का आंकड़ा आराम से मिल रहा है। इस एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए 339-365 सीटें मिलती दिख रही है। यूपीए को 77-108 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को 69-95 सीटें मिलती दिख रही है।

नीलसन के एग्जिट पोल में भी एनडीए को बहुमत : नीलसन के एग्जिट पोल में भी बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है। इस एग्जिट पोल में एनडीए को 277 सीटें मिलती दिख रही है, जो बहुमत के से 5 ज्यादा है। यूपीए को 130 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अन्य को 137 सीटें मिलती दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *