दोनों सीटों से मिल सकती है भाजपा को बढ़त!

 

 

चारों विधान सभा में भाजपा को मिलती दिख रही बढ़त!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। लोकसभा चुनावों के परिणाम 23 मई की रात तक आने की संभावना है। ब्रहस्पतिवार को सुबह से ही मतगणना का काम आरंभ हो जायेगा। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया एवं दैनिक हिन्द गजट के द्वारा कराये गये संयुक्त सर्वेक्षण में यह बात निकलकर सामने आ रही है कि जिले की चारों विधान सभा क्षेत्रों में भाजपा को बढ़त मिल सकती है।

समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया और दैनिक हिन्द गजट के द्वारा चुनाव पूर्व एवं चुनाव के उपरांत कराये गये सर्वेक्षण में एक बात साफ तौर पर दिख रही है कि बालाघाट संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सिवनी व बरघाट और मण्डला संसदीय क्षेत्र के केवलारी एवं लखनादौन विधान सभा क्षेत्रों में भाजपा का पलड़ा भारी रह सकता है।

वहीं, शहर में चल रहीं चर्चाओं पर अगर यकीन किया जाये तो जिले की चारों विधान सभाओं में सबसे ज्यादा लीड सिवनी विधान सभा से ही मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है। इसके बाद केवलारी विधान सभा और लीड के मामले में तीसरी पायदान पर बरघाट एवं इसी तरह सबसे कम लीड वाली विधान सभा लखनादौन रह सकती है।

चर्चाओं पर अगर यकीन किया जाये तो सिवनी में जीत हार का अंतर 45 से 50 हजार, केवलारी में जीत हार का अंतर 25 से 30 हजार, बरघाट विधान सभा में 15 से 20 हजार एवं लखनादौन में जीत हार का अंतर महज 03 से 05 हजार के बीच रह सकता है। वैसे जीत हार का वास्तविक अंतर क्या होगा इस बात का पता ब्रहस्पतिवार की रात तक ही चल पायेगा।

वहीं, भाजपा और काँग्रेस के नेताओं के द्वारा अपने – अपने उम्मीदवारों की जीत के दावे भी जमकर किये जा रहे हैं। चौक चौराहों पर काँग्रेस के समर्थकों के द्वारा बालाघाट और मण्डला सीट पर काँग्रेस का परचम लहराये जाने के दावे किये जा रहे हैं। चर्चाओं को सही मानें तो काँग्रेस के समर्थकों के द्वारा काँग्रेस प्रत्याशियों में बालाघाट से एक लाख मतों से जीत तो मण्डला में भी लगभग इतने ही मतों से जीत की बात कही जा रही है। इससे उलट भाजपा समर्थकों के द्वारा दोनों ही सीटों पर रिकॉर्ड मतों से भाजपा प्रत्याशियों की विजय की बात कही जा रही है।

मतगणना के एक दिन पूर्व चौक चौराहों पर जीत हार के समीकरणों पर चर्चाएं होती रहीं। लोग अपने – अपने हिसाब से जीत हार के दावे करते नजर आये। मतगणना के एक दिन पहले काँग्रेस के प्रत्याशी मधु भगत ने क्या किया इस बात की जानकारी नहीं मिल पायी पर भाजपा प्रत्याशी डॉ.ढाल सिंह बिसेन ने अवश्य दिन में अनेक देवालयों में जाकर माथा टेका।

ब्रहस्पतिवार को मतगणना के राउंडवार परिणाम आने के बाद भी सिवनी के निवासियों को पूरी लोकसभा क्षेत्र के परिणामों के लिये बार – बार मण्डला और बालाघाट पर निर्भर रहना होगा। मतगणना स्थल पॉलीटेक्निक कॉलेज में मतगणना के लिये चाक चौबंद इंतजामात प्रशासन के द्वारा करा दिये गये हैं।