सूरज ने उगली आग!

 

 

आज रहेगी गर्मी से राहत!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। नवतपा के पूर्व सूर्यनारायण के तेवर तल्ख होते दिख रहे हैं। बुधवार 22 मई को दिन में धूप ने लोगों के पसीने छुड़ा दिये। तापमान अधिक रहने के साथ ही साथ चलने वाली गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों को हलाकान कर दिया। इन परिस्थितियों में शीतल पेयजल की माँग बढ़ गयी है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मई माह में पहले पखवाड़े के बाद सूर्य की किरणें पृथ्वी पर लंबवत पड़ती हैं। इस वजह से सूर्य की किरणें सीधी धरती पर आती हैं। इस बार मई माह में वातावरण में नमी के कारण कई स्थानों पर गरज – चमक की स्थिति बनने और बादलों के कारण अभी तक दिन के अधिकतम तापमान में अपेक्षाकृत बढ़ौत्तरी नहीं हो सकी थी।

सूत्रों ने आगे बताया कि शुक्रवार से सिवनी के आसमान पर बादलों की आवाजाही बढ़ सकती है। इसके कारण तापमान में तो कमी हो सकती है पर बादलों के कारण उमस का अनुभव हो सकता है। बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस एवं पिछले चौबीस घण्टों में न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सूत्रों की मानें तो 28 मई के उपरांत तापमान में जमकर इजाफे की उम्मीद है। 28 मई के उपरांत पारा 43 यहाँ तक कि 44 डिग्री सेल्सियस को स्पर्श भी कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *