नए सिस्टम से तरबतर हो रहा शहर!

 

 

पहला पखवाड़ा रहेगा जिले का भिगाता!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। सावन में शांत बैठे बदरा इस बार बारिश का कोटा भादों में पूरा करते दिख रहे हैं। सोमवार को दिन में खुला रहने के बाद शाम को झमाझम हुई, वहीं मंगलवार को सुबह से ही बारिश का मौसम बना रहा जो देर रात तक जारी है। रूक रूक कर हो रही बारिश ने शहर को तरबतर कर दिया है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि चक्रवाती हवा के अलग-अलग ऊंचाई पर घेरे के प्रभाव से सोमवार की शाम शहर में जमकर बारिश हुई। इसके प्रभाव के चलते ही मंगलवार को दिन भर बारिश की झड़ी लगी रही जो देर रात तक जारी है।

सूत्रों ने बताया कि काले घने बादलों के पश्चिम मध्य प्रदेश की ओर शिफ्ट हो जाने से बारिश कमजोर पड़ीं थी, लेकिन मौसम को प्रभावित कर रहे तीन अन्य प्रभावों के कारण बादलों की आवाजाही का सिलसिला पूरे दिन चलता रहा। तापमान में भी गिरावट आयी।

सोमवार को दिन में लोगों को उमस बढऩे से चिपचिपी गर्मी ने बेचैन किया। सूत्रों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम सक्रिय हुआ है। यह उड़ीसा तक पहुंच गया है। इसके प्रभाव से ही बारिश हो रही है और आने वाले दिनों में शहर में अच्छी बारिश की संभावना है। उमस और गर्मी से परेशान लोगों को अब नए सिस्टम से राहत की उम्मीद है।

सूत्रों की मानें तो शहर में बादल छाए रहने और आसपास के क्षेत्रों में सक्रिय चक्रवाती हवा के प्रभाव से तापमान में गिरावट आयी। कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है। साथ ही साथ हवा के ऊपरी भाग में से 07 पॉइंट 06 किलो मीटर की ऊंचाई तक हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना है जो ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर झुका हुआ है। इसके आगामी 24 घंटों के दौरान और अधिक गहरा होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि मानसून ट्रफ, मीन सी लेवल पर जैसलमेर, बूंदी, गुना, उमरिया, डाल्टन गंज, बांकुरा से बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है जो हवा के ऊपरी भाग में 900 मीटर की ऊंचाई तक है। हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके आसपास के इलाके में 900 मीटर की ऊंचाई पर बना है। पूर्वी मध्य प्रदेश और उसके आसपास के इलाके में हवा की ऊपरी भाग में 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक ऊपरी हवा का घेरा बना हुआ है।

सूत्रों ने पल पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से बताया कि बुधवार को 12 मिली मीटर, ब्रहस्पतिवार को 06 मिली मीटर, शुक्रवार को 14 मिली मीटर एवं शनिवार को 05 मिली मीटर बारिश होने की संभावना है।

47 thoughts on “नए सिस्टम से तरबतर हो रहा शहर!

  1. Tactile stimulation Device nasal Regurgitation Asymptomatic testing GP Chemical injury Force Abet apparatus I Rem Behavior Diagnosis Hypertension Top brass Nutrition Customary Therapy Other Inhibitors Autoantibodies first grant Healing Other side Blocking Anticonvulsant Therapy less. i need help with my essay Cftnze chjmgf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *