फ्रिज की ट्रे में भी मिले लार्वा, 5 मकान मालिकों पर जुर्माना

 

 

 

 

 (ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। राजधानी के सेमरा कला इलाके में महीने भर के भीतर डेंगू के सात मरीज मिलने के बाद बुधवार को रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया गया।

स्वास्थ्य विभाग, ननि व एक एनजीओ की संयुक्त टीम ने मिलकर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक यह अभियान चलाया। इसमें 90 कर्मचारी-अधिकारी शामिल थे। यहां पानी की टंकियों, गमलों के साथ ही फ्रीज के पीछे की पानी की ट्रे में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर के लार्वा मिले हैं। नगर निगम की टीम ने 5 मकान मालिकों पर 100 से 500 रुपए तक जुर्माना किया है।

सीएमएचओ डॉ. सुधीर डेहरिया और जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे ने यहां लोगों को डेंगू से बचने के तरीके बताए। रहवासी इलाके के बीच में स्थित एक स्कूल में बच्चों को डेंगू, इसे फैलाने वाले मच्छर व लार्वा के बारे में जानकारी दी गई। शहर में मलेरिया की रोकथाम के लिए काम रहे एनजीओ महिला हाउंसिंग ट्रस्ट (एमएचटी) की एकता साहू ने बताया कि लोग टीम का साथ नहीं दे रहे हैं। घरों में घुसने नहीं देते। हर टीम के एक महिला कर्मचारी को लगाया गया था, जिससे वह महिलाओं को समझा सकें। लोगों को कहना था कि बाहर की गंदगी की वजह से घरों में मच्छर हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई घरों में दूसरी और तीसरी बार लार्वा मिले हैं। सबसे ज्यादा लार्वा पानी की टंकियों में मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीमें डेंगू केस मिलने पर उन क्षेत्रों में जाकर लार्वा सर्वे और मच्छर मारने के लिए दवाओं का छिड़काव करती हैं। अब यह तय किया गया है कि हफ्ते में दो दिन सभी टीमों को लगाकर महाअभियान चलाया जाएगा। अशोका गार्डन और बागमुगालिया में ज्यादा मरीज मिले हैं। यहां भी इसी तरह का अभियान चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *