36 घण्टे बाद समाप्त हुई भूख हड़ताल

 

(ब्यूरो कार्यालय)

लखनादौन (साई)। जिले के लखनादौन तहसील के समीप एक हजार क्षेत्रीय किसान और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्त्ताओं ने आंदोलन करते हुए 15 किसानों ने तहसील परिसर में शासन और प्रशासन के विरुद्ध अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल आरंभ कर दी थी। उनका यह अनशन 36 घण्टे बाद समाप्त हो गया।

किसानों का आरोप था कि प्रशासन में बैठे अधिकारी उनके हक और अधिकारों का शोषण कर रहे हैं। अधिकारियों द्वारा योजनाओं में व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा हैं। किसानों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। हाल ही में केंद्रीय सहायता योजना में लाभान्वित हुए 225 गरीब आदिवासी किसानों के खाते से तीस – तीस हजार रूपये अधिकारी और बैंक मैनेजर की मिली भगत से 67 लाख 50 हजार की राशि में भ्रष्टाचार किया गया है।

बताया गया है कि लगातार उच्च अधिकारियों से शिकायत के बाद भी कोई कार्यवाही नही किये जाने से नाराज किसान और उनके अधिकारों के लिये गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने आंदोलन करते हुए भूख हड़ताल तहसील परिसर में आरंभ कर दी थी जो पिछले 36 घण्टों से जारी थी। स्थानीय काँग्रेस विधायक योगेंद्र सिंह और जिला कलेक्टर के आश्वासन जिसमें कहा गया कि 10 दिनों में सभी प्रमुख माँगें जो जिला स्तर के अधिकारियो के लेवल की हैं उन्हें हल कर दिया जायेगा। इसके बाद आंदोलन समाप्त कर दिया गया।

वहीं भूख हड़ताल पर बैठे किसानों का कहना है कि 10 दिनों में माँगंे पूरी नहीं होती हैं तो फिर से व्यापक पैमाने पर आंदोलन किया जायेगा।

One thought on “36 घण्टे बाद समाप्त हुई भूख हड़ताल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *